भारत में अमेरिकी विजिटर वीजा इंटरव्यू में 60% की आई कमी, जानें US ने का लक्ष्य

वाशिंगटन, अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस साल भारत में अमेरिकी विजिटर वीजा इंटरव्यू के प्रतीक्षा समय में 60 प्रतिशत की कमी आई है। अधिकारी ने बताया कि इसको देखते हुए अमेरिका ने कई कदम उठाए हैं, जिसमें अधिकारियों की संख्या बढ़ाना और इन आवेदनों की प्रक्रिया के लिए अन्य राजनयिक मिशन खोलना शामिल है।

विदेश विभाग ने रखा 1 मिलियन वीजा प्राप्त करने का लक्ष्य

वीजा सेवाओं के लिए राज्य की उप सहायक सचिव जूली स्टफ्ट ने एक इंटरव्यू में पीटीआइ को बताया कि विदेश विभाग का लक्ष्य इस वर्ष जारी किए गए 1 मिलियन वीजा प्राप्त करना है, जो पूर्व-महामारी संख्या से अधिक होगा। उन्होंने कहा हमने भारत जाने वाले अधिकारियों की संख्या बढ़ाई है। हमने ऐसी व्यवस्था की है जो अभूतपूर्व है और बैंकाक जैसे विश्व के अन्य दूतावासों के साथ वीजा की मांग करने वाले भारतीयों को ले जाने की व्यवस्था की है। हम हैदराबाद में नया वाणिज्य दूतावास खोल रहे हैं और हम सिर्फ यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि हम भारत में इंतजार का समय कम कर सकें।

100 से अधिक अमेरिकी राजनयिक मिशन जारी कर रहे वीजा

स्टफ्ट ने कहा कि फ्रैंकफर्ट, लंदन और अबू धाबी में बहुत सारे भारतीय नागरिकों ने वीजा की मांग की है। उन्होंने कहा हमने इन मिशनों से भारतीयों को ले जाने के लिए कहा है जैसे कि वे अपने ही मेजबान देश से हों। विशेष रूप से बैंकॉक जैसी जगहों पर जहां भारतीयों के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है और यह अपेक्षाकृत छोटी उड़ान है। उन्होंने कहा जाहिर तौर पर यह आदर्श नहीं है। हम चाहते हैं कि भारतीय भारत में आवेदन करने में सक्षम हों, और यही वह जगह है जहां हम पहुंचेंगे। इसलिए 100 से अधिक अमेरिकी राजनयिक मिशन भारतीयों को वीजा जारी कर रहे हैं।

विजिटर वीजा इंटरव्यू में आई 60 प्रतिशत की कमी

उप सहायक सचिव जूली स्टफ्ट ने आगे कह कि इन सभी प्रयासों के परिणामस्वरूप पिछले कुछ महीनों में विजिटर वीजा इंटरव्यू प्रतीक्षा समय में 60 प्रतिशत की कमी आई है। यह उन सभी कार्यों का परिणाम है, जिन्हें हमने यह सुनिश्चित करने में लगाया है कि जो भारतीय अमेरिका की यात्रा करना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं। स्टफ्ट ने कहा कि वर्तमान में भारत में वीजा उत्पादन महामारी से पहले की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने जोर देकर कहा कि विदेश विभाग प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। फरवरी में अमेरिका ने भारत में सबसे अधिक ऑन-रिकॉर्ड वीजा उत्पादन किया था।

छात्र सहित अन्य प्रकार के वीजा पर काम कर रहे अधिकारी

स्टफ्ट ने कहा हमारी टीम बहुत कड़ी मेहनत कर रही है और वे 10 लाख वीजा लक्ष्य को पूरा करने की राह पर हैं। विदेश विभाग के अधिकारी ने कहा कि वे छात्र वीजा सहित अन्य प्रकार के वीजा पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा हम साक्षात्कार छूट का विस्तार करने में सक्षम हैं, जिसका अर्थ है कि कम भारतीयों को साक्षात्कार के लिए दूतावास या वाणिज्य दूतावास में आने की आवश्यकता है, हम आवेदक को देखे बिना इसकी प्रक्रिया कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे हमें काफी मदद मिली है क्योंकि हमारे पास दर्जनों देशों में दूतावास अधिकारी हैं जो वास्तव में इन भारतीय वीजा पर दूरस्थ रूप से प्रोसेसिंग कर रहे हैं।

भारत के अमेरिका के साथ हैं अच्छे संबंध

उन्होंने कहा कि इससे उन लोगों के लिए यह संभव हो पाया है जिन्हें साक्षात्कार की जरूरत नहीं है, जो पहले अमेरिका गए थे। वे दो सप्ताह से भी कम समय के रिकॉर्ड समय में अपना वीजा प्राप्त कर सकते हैं। यह वास्तव में एक वैश्विक प्रयास है क्योंकि भारत के साथ हमारे इतने मजबूत संबंध हैं और हमारे दोनों देशों के बीच संबंध का मतलब है कि वीजा की श्रेणियां भारत में सबसे अधिक हैं। इनमें छात्र, तकनीकी कर्मचारी और चालक दल के सदस्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जिस किसी को भी किसी भी तरह के मानवीय मामले के लिए तत्काल अमेरिका की यात्रा करनी है, उन मामलों में तेजी लाई जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker