क्रिकेट इतिहास में बेहद ही खास है आज का दिन, खेली गई थी दो शानदार पारियां

नई दिल्ली, 27 मार्च का दिन क्रिकेट इतिहास में बेहद ही खास है। इस दिन भारतीय टीम के दो दिग्गज खिलाड़ियों ने शानदार पारियां खेली और इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया था। उन दोनों खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया ने मैच में जीत हासिल की थी।

लिस्ट में पहले नंबर पर है महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम, जिन्होंने साल 1994 में आज के दिन पहली बार ओपनर करते हुए यादगार पारी खेली थी। दूसरे नंबर पर है स्टार खिलाड़ी विराट कोहली का नाम, जिन्होंने साल 2016 में बल्ले से तलहका मचाते हुए टीम इंडिया को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचाया था। दिलचस्प बात तो यह है कि दोनों ही खिलाड़ियों के लिए ’82’ नंबर खास रहा। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं क्यों 82 नंबर सचिन-कोहली के लिए लकी रहा?

On This Day, 27 March 1994: Sachin Tendulkar ने खेली थी मैच जिताऊं पारी

दरअसल, 27 मार्च साल 1994 को न्यूजीलैंड और भारत (IND vs NZ) के बीच ऑकलैंड में वनडे मैच खेला गया था। इस मैच में पहली बार महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) बतौर ओपनर मैदान पर उतरे थे। दरअसल नवजोत सिंह सिद्धू टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते थे, लेकिन उस वक्त उनके चोटिल होने के चलते सचिन तेंदुलकर को ओपनिंग करने का मौका मिला। मोहमद अजरुदीन का यह फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ और सचिन ने वनडे में पहली बार ओपनिंग की।

अपने करियर में पहली बार बतौर ओपनर सचिन ने 49 गेंदों का सामना करते हुए 82 रन बनाए और यह उनके करियर और टीम इंडिया के वनडे क्रिकेट का टर्निंग प्वाइंट रहा। बता दें कि सचिन ने कुल 344 मैचों में ओपनिंग करते हुए 15130 रन बनाए।

On This Day, 27 March 2016: Virat Kohli ने टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाया

साल 2016 में टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली (Virat Kohli) ने यादगार पारी खेली थी और टीम को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचाया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए कंगारू टीम को 160 रन पर ही रोक दिया था। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग कोहली ने भारत को मैच विनिंग पारी खेली थी। आखिरी 4 ओवर में भारत को 47 रनों की जरूरत थी और कोहली ने यहां हाथ खोले और जेम्स फॉकनर के ओवर में 19 रन बटोर लिए।

भारतीय टीम को इसके बाद दो ओवरों में 20 रनों की जरूरत थी। ऐसे में आखिर में कोहली ने फिर कमाल दिखाया और भारतीय टीम ने पांच गेंद बाकी रहते मैच अपने नाम किया। कोहली की इस धांसू पारी के दम पर भारत ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस मैच में किंग कोहली ने 82 रनों की नाबाद पारी खेली। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker