ट्रेकिंग करने वालों के लिए बेस्ट है ये चार जगह

यहां ट्रेकिंग के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं। एडवेंचर लवर्स और नेचर लवर्स के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। अगर आप छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और एडवेंचर एक्टिविटीज के भी शौकीन हैं तो इन जगहों पर जा सकते हैं। आप इन जगहों की खूबसूरती को निहार सकेंगे।यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियां, हरी-भरी घाटियां और प्राचीन जंगल आपका मन मोह लेंगे। यह यात्रा आपको जीवन भर याद रहेगी। आपको एक बार इन जगहों पर जाने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। आइए जानते हैं कि आप उत्तर भारत में ट्रैकिंग के लिए किन-किन जगहों पर जा सकते हैं।

रूपकुंड ट्रेक

यह भारत में सबसे प्रसिद्ध ट्रेक में से एक है। यह ट्रेक उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यह एक उच्च ऊंचाई वाला ट्रेक है। आप यहां ट्रेकिंग के लिए भी जा सकते हैं। यह ट्रैक आपको घास के मैदानों और बर्फ से ढके पर्वतीय स्थानों से ले जाता है। यहां रूपकुंड झील है। यह पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण है।

फूलों की घाटी ट्रैक

फूलों की घाटी उत्तराखंड का एक और प्रसिद्ध ट्रैक है। यह उत्तराखंड के चमोली में स्थित है। यह आपको एक खूबसूरत घाटी में ले जाता है। यह घाटी जंगली फूलों से भरी है। अगस्त और जुलाई के महीने यहां ट्रेकिंग के लिए बेस्ट होते हैं। इस दौरान यहां फूल खिलते रहते हैं।

हम्प्टा पास ट्रैक

हम्प्टा दर्रा ट्रेक हिमाचल प्रदेश के पीर पंजाल रेंज में स्थित है। यह ट्रैक आपको खूबसूरत घाटियों, ऊंचाई वाले दर्रों और दूर-दराज के गांवों में ले जाता है। यहां का मुख्य आकर्षण हम्प्टा दर्रा है। यहां से आप पहाड़ों के लुभावने नजारों को निहार सकते हैं।

कुफरी पास ट्रेक

कुफरी दर्रा ट्रेक उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। यह ट्रैक आपको हरे-भरे जंगलों, घास के मैदानों और बर्फीली चोटियों के बीच ले जाता है। आप यहां नंदा देवी ट्रैक और द्रोणागिरी चोटियों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो आपको यहां घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker