महाराष्ट्र विधानसभा में कांग्रेस ने जमकर किया हंगामा, की ये मांग

महाराष्ट्र विधानसभा में शुक्रवार को कांग्रेस सदस्यों ने राहुल गांधी के पोस्टर को चप्प्ल मारने वाले सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-शिवसेना के विधायकों को निलंबित किए जाने की मांग करते हुए हंगामा किया। सत्तारूढ़ दलों के विधायकों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की हिंदुत्व विचारक वीडी. सावरकर को लेकर की गई कथित टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए महाराष्ट्र विधानमंडल परिसर में उनके पोस्टर पर तौर पर चप्पलें मारी थीं। इस मुद्दे को लेकर सदन की कार्यवाही को तीन बार स्थगित किया गया क्योंकि कांग्रेस और सत्ता पक्ष के सदस्यों ने नारेबाजी की। 

सुबह, सदन की कार्यवाही शुरू होते ही नाना पटोले (कांग्रेस) ने मांग की कि राहुल गांधी के पोस्टर को चप्पल मारने वाले सदस्यों को सदन से निलंबित किया जाए। उनकी इस मांग पर विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा कि उन्होंने विधानमंडल परिसर में हुए घटनाक्रम की रिपोर्ट मांगी है और वह वीडियो फुटेज भी प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा, “मुझे वीडियो फुटेज की जांच करने दीजिए और उसके बाद मैं अपना फैसला सुनाऊंगा। मैं नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों का पालन करूंगा।” 

नाराज विपक्षी सदस्य आसन के समीप आ गए और राहुल गांधी के समर्थन में नारेबाजी की। संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने आसन के समीप आ कर हंगामा कर रहे सदस्यों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में की कुछ टिप्पणी पर आपत्ति जताई। नार्वेकर ने कहा कि उन्होंने जो कहा है, वह सदन की कार्यवाही में शामिल नहीं होगा। सत्ताधारी दलों के सदस्यों ने कहा कि वे प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ कोई टिप्पणी स्वीकार नहीं करेंगे। 

इसके बाद सत्ता पक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी और विपक्ष ने राहुल गांधी के समर्थन में नारेबाजी की। हंगामे के कारण सदन को पहले 20 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया। उसके बाद कार्यवाही पहले 15 मिनट और उसके बाद फिर 20 मिनट के लिए स्थगित की गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker