न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने अपने करियर में लगाया पहला दोहरा शतक…

न्यूजीलैंड के मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज हेनरी निकोल्‍स ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने करियर का पहला दोहरा शतक जमाया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 240 गेंदों में 15 चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 200 रन बनाए। इसके अलावा केन विलियमसन (215) ने भी दोहरा शतक जमाया। इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच रिकॉर्ड साझेदारी भी हुई।

केन विलियमसन और हेनरी निकोल्‍स के दोहरे शतकों की मदद से न्‍यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी 123 ओवर में 580/4 के स्‍कोर पर घोषित की। निकोल्‍स ने अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेली और इसी के साथ न्‍यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास में बड़ा पल देखने को आया। न्‍यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है जब दो बल्‍लेबाजों ने एक ही पारी में दोहरा शतक जमाया हो। वैसे, विश्‍व क्रिकेट में यह 18वां मौका है, जब एक पारी में दो बल्‍लेबाजों ने दोहरे शतक जमाए हो।

रिकॉर्ड साझेदारी भी हुई

केन विलियमसन (215) और हेनरी निकोल्‍स (200*) ने श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में खेले जा रहे टेस्‍ट में तीसरे विकेट के लिए 363 रन की साझेदारी है। विलियमसन-निकोल्‍स न्‍यूजीलैंड की ऐसी पहली जोड़ी बन गई है, जिसने एक से ज्‍यादा बार 300 या ज्‍यादा रन की साझेदारी की हो। इससे पहले विलियमसन और निकोल्‍स ने पाकिस्‍तान के खिलाफ क्राइस्‍टचर्च में चौथे विकेट के लिए 369 रन की साझेदारी की थी।

ऐसे पांचवें बल्‍लेबाज बने निकोल्‍स

हेनरी निकोल्‍स ऐसे पांचवें बल्‍लेबाज बने, जिन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ परफेक्‍ट 200 रन बनाए। केन विलियमसन ने बांग्‍लादेश के खिलाफ हैमिल्‍टन में 2018/19 में यह कमाल किया था। इसके बाद रॉस टेलर ने 2018/19 में वेलिंगटन में बांग्‍लादेश के खिलाफ 200 रन की पारी खेली थी। डेवोन कॉनवे ने इंग्‍लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 2021 में 200 रन बनाए थे। फिर केन‍ विलियमसन ने पाकिस्‍तान के खिलाफ कराची में पिछले साल 200 रन बनाए थे।

निकोल्‍स का टेस्‍ट करियर

31 साल के हेनरी निकोल्‍स न्‍यूजीलैंड के भरोसेमंद बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं। उन्‍होंने 53 टेस्‍ट की 82 पारियों में 36.15 की औसत से 2948 रन बनाए हैं। इसमें 9 शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं। निकोल्‍स ने न्‍यूजीलैंड में वापसी करते हुए दोहरा शतक जमाया और इस पारी के लिए उनकी जमकर तारीफ हो रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker