भारतीय नौसेना ने दिवगंत जनरल बिपिन रावत को दी श्रद्धांजलि, दो ट्राफियां देने का किया ऐलान

देश के पहले चीफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत की 65वीं जंयती है। वह हमारे बीच भले ही नही है लेकिन उनकी वीरता और बहादुरी के किस्से जुंबा पर हैं। सीडीएस बिपिन रावत की जन्मतिथि के उपलक्ष्य में भारतीय नौसेना ने जनरल बिपिन रावत की स्मृति में दो ट्राफियां स्थापित करने की घोषणा की है। नौसेना ने गुरुवार को दिवंगत जनरल की 65वीं जयंती की पूर्व संध्या पर यह घोषणा की थी।

महिला अग्निवीर ट्रेनिंग में प्रथम आने वाली नाविकों को मिलेगी पहली ट्रॉफी

पहली ट्रॉफी जनरल बिपिन रावत रोलिंग ट्रॉफी होगी। यह ट्रॉफी महिला अग्निवीर ट्रेनिंग में प्रथम स्थान पाने वाली महिलाओं को दी जाएगी। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बुधवार को कहा कि पहली ट्ऱॉफी नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार 28 मार्च को नौसेना अग्निवीरों के पहले बैच की ‘पासिंग आउट परेड’ के दौरान नौसेना के प्रमुख नाविकों को प्रदान की जाएगी।

किसे मिलेगी दूसरी ट्रॉफी

कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि दूसरी ट्रॉफी जनरल बिपिन रावत रोलिंग ट्रॉफी को गोवा में नेवल वॉर कॉलेज (एनडब्ल्यूसी) में नेवल हायर कमांड कोर्स कर रहे ‘मोस्ट स्पिरिटेड ऑफिसर’ को दी जाएगी। गौरतलब है कि 8 दिसंबर, 2021 को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 12 सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे।

‘बिपिन रावत थे दूरदर्शी नेता और सैन्य सुधारक’

नौसेना ने एक बयान में कहा कि 16 मार्च को उनकी 65वीं जयंती के अवसर पर भारतीय नौसेना ने भारतीय सशस्त्र बलों के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत को याद किया। नौसेना ने जनरल रावत को एक “दूरदर्शी” नेता और “सैन्य सुधारक” के रूप में वर्णित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि जनरल बिपिन रावत अपने व्यावसायिकता, सिद्धांतों, दृढ़ विश्वास और निर्णायकता के लिए जाने जाते हैं।

नौसेना ने जनरल रावत की उपलब्धियों को किया याद

नौसेना ने कहा कि चार दशकों से अधिक समय तक चलने वाले इस प्रतिष्ठित कैरियर में जनरल रावत की उपलब्धियां सैन्य और राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय थीं। तो वहीं उन्होंने यह भी कहा कि भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत ने सैन्य बलों को एकीकृत करने के लिए संगठनात्मक और संरचनात्मक सुधार के लिए कदम उठाए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker