भारत की इन जगहों पर रात में भी रहती हैं रोशनी, एक बार जरूर करें सैर

भारत अपनी विविधता के लिए हमेशा से दुनिया भर में आकर्षण का केंद्र रहा है। अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए मशहूर भारत पर्यटन की दृष्टि से भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।

यहां कुछ ऐसी जगहें हैं, जिन्हें देखने के लिए हर साल देश-विदेश से लोग यहां आते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जो अंधेरे में भी जगमगाती हैं।

पुरुषवानी गांव, महाराष्ट्र

अगर आप रात में जगमगाते नजारे देखना चाहते हैं तो महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित पुरुषवानी गांव जा सकते हैं। यहां रात के समय लाखों जुगनुओं का जमावड़ा होता है और गांव को अपनी रोशनी से रोशन करते हैं। इन जुगनुओं को देखने के लिए हर साल एक विशेष मेला भी लगता है। मई और जून के महीने में इस गांव में जुगनुओं की चमक देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

जुहू बीच, महाराष्ट्र

मुंबई का जुहू बीच पर्यटन के लिहाज से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। अगर आप रात में चमकते समुद्र को देखना चाहते हैं तो नवंबर से जनवरी के बीच यहां जरूर जाएं। इस दौरान यहां एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। यहां नोक्टिलुका स्किंटिलन्स के कारण समुद्र की लहरें रात में नीले रंग में चमकती हैं। नोक्टिलुका स्किनटिलन्स एक विशेष खरपतवार है, जिसे सूक्ष्म समुद्री पौधे के रूप में भी जाना जाता है।

बेतालबटीम बीच, गोवा

जगमगाते बीच का नजारा सिर्फ मुंबई ही नहीं बल्कि गोवा में भी देखने को मिलता है। दरअसल, यहां मौजूद बेतालबातिम बीच भी अंधेरे में चमकता है। अपनी प्राचीन सफेद रेत के लिए मशहूर इस बीच को रात में देखने का अलग ही मजा है। इसके अलावा यहां डॉलफिन की आवाजाही और डूबते सूरज का मनमोहक नजारा आपका दिल जीत लेगा।

वेस्ट जयंतिया हिल्स, मेघालय

मेघालय में स्थित पश्चिम जयंतिया हिल्स ‘इलेक्ट्रिक मशरूम’ के लिए प्रसिद्ध है। ये इलेक्ट्रिक मशरूम जीनस रोरिडोमाइसिस की एक नई प्रजाति हैं, जिनका उपयोग स्थानीय लोग जंगलों में नेविगेट करने के लिए करते हैं। यहां मौजूद ये मशरूम रात में अपनी रोशनी से पूरे आसपास के वातावरण को रोशन कर देते हैं।

मट्टू बीच, कर्नाटक

अगर आप रात में चमकने वाला बीच देखना चाहते हैं तो आप कर्नाटक के मट्टू बीच जा सकते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक यहां मौजूद नोक्टिलुका स्किनटिलन्स नाम के सूक्ष्मजीव के कारण रात में समुद्र चमकने लगता है। यह समुद्र तट सूर्यास्त, पिकनिक और परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker