भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच इस दिन होगा तीसरे वनडे सीरीज का आगाज, जानें किसका पलड़ा भारी…

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 17 मार्च से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा। भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से मैच का लाइव प्रसारण होगा जबकि टॉस आधे घंटे पहले होगा।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट की दो महाशक्तियां कहलाती हैं और इन दोनों टीमों के बीच हमेशा रोमांचक मैच होने की उम्‍मीद रहती है। अब दोनों टीमों से एक बार फिर कड़ी प्रतिस्‍पर्धा वाली सीरीज की उम्‍मीद की जा रही है। वैसे, इस साल अक्‍टूबर में वनडे वर्ल्‍ड कप होना है, जिसे देखते हुए यह सीरीज महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है।

ऑस्‍ट्रेलिया का पलड़ा भारी

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज से पहले आंकड़ों पर नजर डाल लेते हैं, जिससे पता चलेगा कि किस टीम का पलड़ा भारी रहने की उम्‍मीद है। बता दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 143 वनडे मैच खेले गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने इसमें से 80 जबकि भारत ने केवल 53 मैच जीते हैं। 10 मैचों का परिणाम नहीं निकला है।

वैसे, भारत के खिलाफ घर में ऑस्‍ट्रेलिया अब तक ‘सवा शेर’ साबित हुआ है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि भारत ने अपने घर में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 64 वनडे खेले हैं। मेहमान टीम ने भारत में 30 वनडे जीते जबकि टीम इंडिया 29 मुकाबले जीतने में सफल रही है। भारतीय टीम की कोशिश आगामी तीन वनडे मैचों में अपने इस रिकॉर्ड को सुधारने की होगी।

भारत रिकॉर्ड में करना चाहेगा सुधार

दोनों टीमों के बीच सीरीज की बात करें तो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 13 वनडे सीरीज खेली गई हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने सात वनडे सीरीज जीती जबकि भारतीय टीम 6 सीरीज जीतने में कामयाब रही है। भारत की बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 10 वनडे सीरीज खेली गई हैं। यहां दोनों टीमों ने 5-5 वनडे सीरीज जीती हैं।

भारतीय टीम की कोशिश आगामी वनडे सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया को धूल चटाते हुए आंकड़ें अपने पक्ष में बेहतर करने की होगी। हार्दिक पांड्या पहले वनडे में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे और फिर अगले दो मैचों के लिए नियमित कप्‍तान रोहित शर्मा लौट आएंगे। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कप्‍तानी स्‍टीव स्मिथ करेंगे क्‍योंकि नियमित कप्‍तान पैट कमिंस ने अपनी मां के निधन के कारण घर में ही रुकने का फैसला किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker