सोते समय सर के नीचे ज्यादा ऊचा तकिया लगाने से हो सकती हैं ये परेशानियां

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने सिर के नीचे मोटा और ऊंचा तकिया रखकर अपनी सेहत को खराब कर सकते हैं। इससे आपके शरीर का पोषण बिगड़ जाता है, तो आइए जानते हैं ऊंचे तकिए के साथ सोने के नुकसान।

चेहरे पर झुर्रियां

अगर आप ऊंचा तकिया लगाकर सोते हैं तो इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहती हैं तो हमेशा ऊंचा तकिया लगाकर सोने से बचें।

सोने में कठिनाई

अगर आप मोटे और ऊंचे तकिए पर सिर रखकर सोते हैं तो इससे आपकी गर्दन में अकड़न और दर्द हो सकता है। इसके साथ ही इससे आपके कंधे की मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द भी हो सकता है। जिससे आपको रात में सोने में भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

स्लिप डिस्क की समस्या

अगर आपको ऊंचे तकिए पर सोने की आदत है तो आप स्लिप डिस्टर्ब के शिकार हो सकते हैं। मोटे और ऊंचे तकिए पर सोने से आपकी मांसपेशियां सूज जाती हैं, जिससे आपको कमर और शरीर में दर्द होने का खतरा रहता है।

पिंपल्स की समस्या

अगर आप रोजाना मोटे और ऊंचे तकिए पर सिर रखकर सोते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है। इससे आपके स्किन पोर्स को काफी नुकसान पहुंचता है, जिससे आपकी स्किन पर एक्ने और पिंपल्स हो जाते हैं।

सरवाइकल डिसफंक्शन

सर्वाइकल की समस्या के कारण आपको गर्दन में तेज दर्द महसूस होता है, जिससे आपको दैनिक गतिविधियों में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप रोजाना मोटे और ऊंचे तकिये पर सिर रखकर सोते हैं तो आपकी यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker