यूपी में बदला मौसम, आंधी-बारिश से गिर सकता है तापमान

आज यूपी के कई इलाकों का मौसम सुहाना रहा। दिन में हल्की गर्मी रही। वहीं तापमान में हल्की सी गिरावट के साथ मौसम सुहाना होता दिखा। गौरतलब हो की रविवार को दिन का तापमान 31.2 और रात का पारा 14 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार, 14 से 18 मार्च के बीच मौसम खराब हो सकता है। इस दौरान आंधी, पानी और ओलावृष्टि के भी आसार हैं। दिसंबर और फरवरी की गर्मी के बाद मार्च ने मौसम विज्ञानियों को अचरज में डाल दिया है। 

पहला पखवाड़ा तापमान की दृष्टि से सामान्य रहने के बाद तीसरे सप्ताह में आंधी, पानी और ओलावृष्टि की संभावना बन रही है। नगर में 14, 16 और 18 मार्च को मौसम बिगड़ सकता है। वहीं, स्थानीय स्तर पर पूर्वानुमान लगाया गया है कि कानपुर में 16 से 18 मार्च तक मौसम खराब रहेगा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 14 के बाद से कई राज्यों में मौसम खराब होगा।

कल आंधी और बूंदाबांदी के आसार 

गर्माहट की तरफ तेजी के साथ बढ़ रहे मौसम में अब पश्चिमी विक्षोभ की हलचल दिखने जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कल मंगलवार और बुधवार को आंधी चलने के आसार बन रहे हैं। हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से अगले चौबीस घंटे के बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देने की संभावना जाहिर की गई है। विभाग के मुताबिक मंगलवार और बुधवार को कई क्षेत्रों में आसमान पर आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। एक दो बार गरज के साथ आंधी आने और हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। 

पश्चिमी विक्षोभ के असर से आने वाले मौसमी बदलाव का तापमान पर कोई बड़ा परिवर्तन सामने नहीं आएगा, लेकिन, तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी। दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के इर्द गिर्द बना रहने का अनुमान जताया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker