सोना की कीमतों में आई रिकॉर्ड गिरावट, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट….

अगर आप भी गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आज सोने की कीमतों (Gold Price) में गिरावट देखने को मिल रही है. आज आपको गोल्ड 2300 रुपये सस्ता मिल रहा है. सोने की कीमत आज 56,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर नजर आ रही हैं. इसके अलावा आज चांदी की कीमत (Silver Price Today) 63500 रुपये प्रति किलोग्राम के पार निकल गई हैं. 

MCX गोल्ड प्राइस

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंजपर आज गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. आज की बढ़त के बाद में सोना 0.65 फीसदी की तेजी के साथ 56515 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. 

2300 रुपये से ज्यादा सस्ता मिल रहा सोना

IBJA की वेबसाइट के मुताबिक, 2 फरवरी 2023 को सोने का भाव अपने रिकॉर्ड हाई पर था. इस दिन गोल्ड का भाव 58,882 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया था. वहीं, इस समय पर गोल्ड का भाव 56515 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. अगर इस हिसाब से देखें तो सोने इस समय 2367 रुपये सस्ता मिल रहा है. 

चांदी हुई महंगी

इसके अलावा चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. आज सिल्वर के भाव में 1.03 फीसदी की तेजी दिख रही है. इस तेजी के बाद में चांदी का भाव 63535 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है. 

गोल्ड खरीदने से पहले रखें ध्यान

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

चेक करें अपने शहर का भाव

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker