डायबिटीज के मरीजों के लिए ‘रामबाण’ से कम नहीं हैं रसोई की ये चीजें…

डायबिटीज के रोगियों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है नहीं तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना कठिन हो जाएगा। मधुमेह में यदि आप हेल्थ मेंटेन करने में असफल रहते हैं, तो इससे किडनी डिजीज, हार्ट अटैक एवं कई अन्य बीमारियों का खतरा पैदा होने लगता है। ग्लूकोज लेवल को मेंटेन करना सरल नहीं है, किन्तु यदि आप दूध का सेवन एक विशेष तरीके से करेंगे तो इससे हैरान कर देने वाले फायदे मिलेंगे।

डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाएं ये 3 मसाले:-

1- हल्दी
हल्दी का उपयोग भारत की अधिकतर रेसेपीज में किया जाता है, मगर क्या आप जानते हैं कि इसके माध्यम से ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें करक्यूमिन की मात्रा होती है। आप कच्ची हल्दी के पाउडर को दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। ये मधुमेह के अतिरिक्त सर्दी, जुकाम, बुखार, गले में दर्द एवं सूजन से भी छुटकारा दिलाता है। 
 
2- दालचीनी
दालचीनी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सरलता होती है क्योंकि इसमें बायोएक्टिव कोंपोंनेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। एक रिसर्च के अनुसार, इससे टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों को काफी लाभ मिलता है। इसके लिए दूध के ग्लास में दालचीनी का पाउडर मिलाकर पी जाएं तो कुछ ही दिनों में प्रभाव नजर आने लगेगा। 
 
3- मेथी
मेथी के पीले दाने दिखने में भले ही छोटे होते हों, मगर डायबिटीज के रोगियों को लिए ये किसी औषधि से कम नहीं है। इस मसाले में सॉल्यूबल फाइबर की बहुत मात्रा पाई जाती है, जिससे शुगर का डाइजेशन स्लो हो जाता है तथा ब्लड ग्लूकोज लेवल में कमी आती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker