चीन के नए प्रधानमंत्री बने ली कियांग, राष्ट्रपति ने की थी नाम की सिफारिश

ली कियांग ने आज चीन के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। बता दें कि चीन की संसद ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग के करीबी सहयोगी ली कियांग को देश का नया प्रधानमंत्री घोषित किया था।

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के प्रस्तावों को नियमित रूप से पारित करने वाली नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) के वार्षिक सत्र ने ली कियांग की उम्मीदवारी को मंजूरी दी। बता दें कि ली का नाम खुद चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने प्रस्तावित किया था। 

ली कियांग बने चीन के प्रधानमंत्री

63 वर्षीय ली कियांग को शी चिनफिंग का काफी करीबी माना जाता है। शी के बाद सीपीसी और सरकार के नंबर दो रैंक के अधिकारी ली कियांग ही होंगे। बता दें कि 10 मार्च को चीन की संसद ने शी चिनफिंग के अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल का समर्थन कर दिया है। वह आधिकारिक तौर पर लगातार तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति चुने गए हैं। शी चिनफिंग, पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद पहले चीनी नेता बन गये हैं, जिन्हें राष्ट्रपति का तीसरा कार्यकाल मिला है।

ली कियांग से बड़ी उम्मीदें

ली कियांग चीन के सबसे बड़े आधुनिक व्यापार केंद्र शंघाई में पार्टी के प्रमुख थे। कोरोना काल के दौरान ली ने शहर के 25 मिलियन लोगों की दो महीने की लॉकडाउन में देखरेख की थी। उम्मीद है कि ली कियांग दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में निजी क्षेत्र के साथ-साथ विदेशी निवेश को प्रेरित करेंगे। इसके अलावा ली को चीन की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker