UP निकाय चुनाव: योगी कैबिनेट में OBC कमीशन की सर्वे रिपोर्ट को दी मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज शुक्रवार राजधानी लखनऊ स्थित लोकभवन में हुई। बैठक में दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक सहित अन्य सभी मंत्री में मौजूद रहे। बता दें इस बैठक में कई प्रस्तावों पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगाई है। इस बैठक में नगर निकाय चुनाव के लिए ओबीसी कमीशन की सर्वे रिपोर्ट पर मंजूरी दे दी है। ए के शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि नगर निकाय चुनाव अप्रैल में हो सकते हैं।

कहा जा रहा है कि ओबीसी कमीशन की 350 पेज की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पेश की जाएगी। साथ ही जल्द ही चुनावों की तारीख भी घोषित हो सकती हैं। सुप्रीम कोर्ट में दो तीन दिन में निकाय चुनाव के बारे में पिछड़े वर्ग के बारे में रिपोर्ट पेश होगी। 11 अप्रैल को होनी है सुनवाई। हालांकि इससे पहले नगर निगम और नगर पालिका अध्यक्षों से जुड़े आरक्षण की सूची नगर विकास विभाग दोबारा जारी कर सकता है। इसपर आपत्तियां भी मांगी जाएंगी। इसके बाद आरक्षण सूची के अनुसार नगर निकाय चुनाव करवाए जाएंगे।

संभावना है कि मार्चे आखिर तक आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट से मामला साफ होते ही चुनाव करवाए जाएंगे। इससे पहले जनवरी में जारी आरक्षण सूची के खिलाफ हाई कोर्ट में मामला पहुंचा था और कोर्ट ने सूची खारिज कर दी थी। कोर्ट ने ओबीसी कमीशन का गठन करके योगी सरकार को ओबीसी के राजनीतिक प्रतिनिधित्व पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा था। 75 जिलों का दौरा करके ये रिपोर्ट तैयार हुई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker