हरियाणा- कर्नाटक में H3N2 वायरस से दो लोगों की मौत, पढ़ें पूरी खबर…

बीते करीब दो महीनों से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में फैला H3N2 वायरस अब जानलेवा भी साबित हो रहा है। इस वायरस से संक्रमित दो लोगों की मौत की खबर सामने आई है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से एक मामला हरियाणा का है, जबकि दूसरा केस दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक का है। इस वायरस से संक्रमण में बुखार, जुकाम, सर्दी, गले में खराब और आंखों में जलन जैसे लक्षण दिखते हैं। कई बार तेज बुखार तो दो से तीन दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन गले की समस्या थोड़ा लंबे समय तक बनी रह सकती है। यही नहीं यह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से दूसरे लोगों को भी प्रभावित कर सकता है।

कर्नाटक के हासन जिले में 82 वर्षीय बुजुर्ग की इस वायरस के चलते मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक बुजुर्ग की 1 मार्च को मौत हो गई। राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि बुजुर्ग को बुखार, गले में खराब, शरीर में दर्द जैसी समस्याएं थीं। उन्हें बीमारी के बाद हासन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में 24 फरवरी को एडमिट कराया गया था, जहां उनकी 1 मार्च को मौत हो गई।

हासन के जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि H3N2 वायरस से बुजुर्ग की मौत की पुष्टि 6 मार्च को हुई। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल प्रशासन की ओर से सर्विलांस किया जा रहा है कि बुजुर्ग के संपर्क में कौन लोग आए थे। इन लोगों पर नजर रखी जाएगी ताकि यह वायरस फैल न सके। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक देश भऱ में अब तक H3N2 वायरस के 90 केस पाए गए हैं। इसके अलावा H1N1 वायरस के भी 8 मामले मिले हैं। दरअसल बदलते मौसम के चलते देश के कई राज्यों में बड़ी संख्या में लोग बुखार का शिकार हो रहे हैं। इनमें से काफी लोगों के H3N2 वायरस से संक्रमित होने की भी आशंका है। इस वायरस को हॉन्गकॉन्ग फ्लू के नाम से भी जाना जाता है। इस से संक्रमित लोगों में तेज बुखार, खासी, सांस लेने में परेशानी और बेचैनी जैसे लक्षण पाए जाते हैं। यही नहीं गले में खराश, थकान, शरीर में दर्द और डायरिया की समस्या भी पाई जा रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker