सिख नेता पर कैलिफोर्निया में गुरुद्वारे को जलाने की साजिश रचने का आरोप….

अमेरिका के सिख नेता राज सिंह गिल (60) पर कैलिफोर्निया में गुरुद्वारे को जलाने की साजिश रचने का आरोप लगा है। राज बेकर्सफील्ड नगर परिषद के पूर्व उम्मीदवार भी रहे हैं। राज पर कैलिफोर्निया के सबसे बड़े सिख गुरुद्वारे के एक सदस्य को गोली मारने के लिए लोगों को पैसे देने का भी आरोप है।

खालसा दरबार और संपत्ति को जलाने का आरोप

अमेरिका स्थित बेकर्सफील्ड डॉट कॉम ने बताया कि राज ने गुरुद्वारा शहीद बाबा दीप सिंह जी खालसा दरबार और उसकी संपत्ति को जलाया है। बेकर्सफील्ड केर्न काउंटी, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शहर है।

पुलिस के अनुसार, सिख नेता गिल को शनिवार को हिरासत में लिया गया था। हालांकि, रिकॉर्ड बताते हैं कि गिल को जेल से रिहा कर दिया गया है। नवंबर में हुए वार्ड 7 के चुनाव में गिल को 7 फीसदी से भी कम वोट मिले थे।

गिल का नहीं है कोई पुराना आपराधिक रिकॉर्ड

गुरुद्वारे के एक बुजुर्ग सुखविंदर सिंह रंगी ने पुलिस को बताया कि गिल ने प्रार्थनाओं को बाधित करने और मण्डली के सदस्यों को धमकाया था। पुलिस ने बताया कि गिल का कोई पुराना आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। सुखविंदर सिंह रंगी के अनुसार, गुरुद्वारे में टकराव आठ लाख अमेरिकी डालर के हिसाब को लेकर हुए विवाद के कारण शुरू हुआ। यह राशि मण्डली के सदस्यों द्वारा दान में दी गई थी।

बेकर्सफ़ील्ड डॉट कॉम ने रंगी के हवाले से कहा कि संभवत: गिल को उन रुपयों का लालच हो गया था। बेकर्सफील्ड डॉट कॉम के अनुसार इस मामले में गिल से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं हो पाया है।

समुदाय सुरक्षित रहे- कौर

वहीं, पिछली बार चुनाव जीतने वाली और कभी-कभी पनामा लेन के दक्षिण गुरुद्वारे में प्रार्थना करने वाली नगर परिषद सदस्य मनप्रीत कौर ने कहा कि वह गिल के खिलाफ निरोधक आदेश (restraining order) के बारे में जानती थीं लेकिन विवाद को कारणों को नहीं जानती थी। उन्होंने कहा कि यह वास्तव में दिल तोड़ने वाला है। यह भयावह है और मैं उम्मीद कर रही हूं कि समुदाय सुरक्षित रहे।

बेकर्सफील्ड पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने यह बताने से इनकार कर दिया कि गिल के कार्यों के पीछे क्या कारण हो सकते हैं। अधिकारी ने मामले की विस्तृत जानकारी नहीं दी। सिख बुजुर्ग रंगी के अनुसार, गिल ने दो हिस्पैनिक पुरुषों को मण्डली के कुछ नेताओं को मारने के लिए 10,000 अमेरिकी डॉलर की पेशकश की थी। उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकारी उन हमलावरों के दल से एक सदस्य ने दी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker