नेपाल के नए राष्ट्रपति बने राम चंद्र पौडेल, सुभाष चंद्र नेमबांग को चुनावी में दी शिकस्त

राम चंद्र पौडेल गुरुवार को नेपाल के राष्ट्रपति चुने गए। बता दें कि नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल और सीपीएन-यूएमएल के सुभाष चंद्र नेमबांग राष्ट्रपति पद के लिए एक-दूसरे के आमने-सामने थे। ऐसे में राम चंद्र पौडेल को 33,802 वोट मिले।

सुभाष चंद्र नेमबांग को मिले 15,518 वोट

समाचार एजेंसी एएनआई ने नेपाल के चुनाव आयुक्त के हवाले से बताया कि राम चंद्र पौडेल नेपाल के राष्ट्रपति चुने गए। राम चंद्र पौडेल ने 33,802 वोट हासिल किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सुभाष चंद्र नेमबांग को 15,518 वोट मिले।

मतदान आज सुबह स्थानीय समय के अनुसार, 10 बजे शुरू हुआ, जो अपराह्न 3 बजे तक चला। मालूम हो कि मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान काठमांडू के न्यू बनेश्वर में नेपाल के संसद भवन में हुआ। हिमालयी राष्ट्र में चुनाव आयोग ने हॉल में संघीय सांसदों और प्रांतीय विधानसभा सदस्यों के लिए दो अलग-अलग मतदान केंद्र स्थापित किए थे।

इतने सदस्यों ने मतदान में लिया हिस्सा

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 884 सदस्यों को मतदान करना था, लेकिन संघीय सदन के 313 और सात प्रांतीय विधानसभाओं के 518 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा लिया। संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभा में कोई सीट खाली नहीं है, तो निर्वाचक मंडल में 52,786 मत का भार होगा।

संघीय संसद के विधायक के एक मतदान का भार 79 है और एक प्रांतीय विधानसभा सदस्य का 48 है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker