IND vs AUS: मैदान में उतरते ही विराट ने ये बड़ी सफलता की हासिल, अब सिर्फ इन दिग्गजों से हैं पीछे

अहमदाबाद में हो रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और आखिरी टेस्ट में दोनों टीमें अपने लक्ष्य को भेदने में लगी हैं. भारतीय टीम का लक्ष्य इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाना है. उसके लिए टीम को किसी भी परिस्थिति में यह मैच जीतना होगा. तो वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया भारत को हराकर सीरीज बराबरी करने के लिए खेल रही है. इस मैच में भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली ने मैदान में उतरते ही अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली है. 

विराट ने नाम किया ये बड़ा मुकाम 

टीम इंडिया की रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली ने अहमदाबाद टेस्ट में मैदान पर उतरते ही अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली है. विराट का भारतीय सरजमीं पर यह 50वां टेस्ट मैच है. इसी के साथ वह भारत के ऐसे तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने भारतीय सरजमीं पर 50 या उससे ज्यादा टेस्ट खेले हैं. इससे पहले हाल ही में चेतेश्वर पुजारा ने भी अपना 50वां टेस्ट मैच खेला था. इस लिस्ट में सबसे ऊपर दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं. भारत में 94 टेस्ट मैच खेले हैं उनके बाद राहुल द्रविड़ हैं जिन्होंने 70 टेस्ट खेले हैं.  

अपनी धरती पर विराट के हैं बेहतरीन आंकड़े 

विराट कोहली ने भारत में खेलते हुए 76 पारियों में 58.20 की औसत के साथ 3,958 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 13 शतक और 12 अर्धशतक भी लगाए हैं. भारत में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 254 रन रहा है. बात करें गेंदबाजी की तो भारत की तरफ से गेंदबाजी में अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 63 मुकाबले भारत में खेले हैं. कपिल देव ने भी 65 टेस्ट खेले हैं. 

भारत सीरीज में 2-1 से है आगे 

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम ने 2-1 से बढ़त बनाई हुई है. पहले दो टेस्ट मैच भारत ने जीते थे जबकि तीसरे टेस्ट में वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से मुकाबला अपने नाम किया था. चौथा टेस्ट दोनों टीमों के लिए बड़ा मुकाबला है. दोनों टीमें मैच जीतने के लिए ही मैदान में उतरी हैं. भारत की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर होंगी तो वहीं ऑस्ट्रेलिया मैच जीतकर सीरीज बराबर करना चाहेगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker