पाकिस्तान में मशहू हिंदू डॉक्टर की होली पर हत्या, ड्राइवर ने ही रेत दिया गला

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के हैदराबाद में होली के मौके पर एक स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर की चाकू से गला काटकर बेरहमी से हत्या कर दी गई। नामी डॉक्टर की इस तरह हुई हत्या से सिंध प्रांत में अल्पसंख्यक हिंदुओं में दहशत पैदा हो गई है। अकसर यहां हिंदुओं की हत्याओं, लड़कियों के धर्मांतरण और जबरन निकाह के मामले सामने आते रहे हैं। पाकिस्तानी अखबार द नेशन की रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. धर्मदेव राठी की उनके ही ड्राइवर ने हत्या कर दी थी, जब वह मंगलवार की रात को घर लौटे थे। एसएसपी अमजद अहमद शेख ने कहा कि ड्राइवर ने उनका चाकू से गला रेत दिया था। 

प्रदेश सरकार की अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री डॉ. ज्ञानचंद इसरानी ने कहा कि हमने इस मामले में रिपोर्ट तलब की है। फिलहाल हत्यारे ड्राइवर को अरेस्ट कर लिया गया है, जिसका नाम हनीफ लेघारी है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि उनका ड्राइवर डॉक्टर के होली खेलने से नाराज था और इसीलिए उसकी हत्या कर दी। हालांकि प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। एसएसपी अहमद शेख ने कहा कि रास्ते में डॉक्टर की ड्राइवर हनीफ लेघारी से बहस हुई थी। इसी से गुस्साए ड्राइवर ने उनकी बेरहमी से हत्या कर दी। 

हत्या के बाद ड्राइवर मौके से भाग गया और इसके लिए उसने ड्राइवर की कार का ही इस्तेमाल किया था। घटना की जानकारी मिलने पुलिस ने इलाके की घेराबंदी की तो उसे कार समेत गिरफ्तार कर लिया। धर्मदेव राठी एक नामी स्किन स्पेशलिस्ट थे और उनका परिवार अमेरिका में रहता है। वह सरकारी सेवा से हाल ही में रिटायर हुए थे और उसके बाद खुद भी परिवार के पास ही जाने वाले थे। सिंध प्रांत के हैदराबाद की खैरपुर मीर कॉलोनी में वह रहते थे। सिंध प्रांत में ही पाकिस्तान की 90 फीसदी हिंदू आबादी रहती है, जिसकी संख्या अब मात्र 10 लाख के करीब ही रह गई है। 

होली के मौके पर इस हत्या से हिंदुओं में दहशत

यह खौफनाक हत्या ऐसे समय में हुई, जब पाकिस्तान में हिंदू समुदाय होली का त्योहार मनाने में व्यस्त था। ऐसे में इस घटना ने एक बार फिर से हिंदू समुदाय में दहशत पैदा कर दी है। इससे पहले भी डॉक्टर निशाने पर रहे हैं। तीन साल पहले कराची में हिंदू मेडिकल छात्रा की हत्या की गई थी। छात्रा का नाम नम्रता चंदानी था। नम्रता लरकाना के बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज में डॉक्टर और प्रोफेसर थीं। नम्रता का शव उनके हॉस्टल के कमरे में पलंग पर मिला था। गले में रस्सी बंधी हुई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker