US की खुफिया रिपोर्ट ने भारत-पाक को लेकर किया बड़ा दावा, पढ़ें पूरी खबर

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में भारत-पाक को लेकर एक बड़ा दावा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों में आने वाले समय में संबंध बिगड़ सकते हैं। वहीं, चीन के साथ भी तनाव बढ़ने की बात कही गई है। यह भी दावा किया गया है कि पाक के साथ आने वाले समय में भारत कोई बड़ा संघर्ष भी देख सकता है। अमेरिकी रिपोर्ट के बाद एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक की बातें कही जा रही हैं। आइए, जानें आखिर अमेरिकी रिपोर्ट में और क्या कहा गया है….

  •  अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत और पाक में बड़े संघर्ष की संभावना है। 
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर Pak ने इस बार उकसाया तो PM Modi अब तक के सबसे बड़े हमले का आदेश दे सकते हैं। भारत इस बार सर्जिकल स्ट्राइक से भी घातक जवाब दे सकता है और बड़े सैन्य बल के साथ उतर सकता है।
  • अमेरिकी दावे के अनुसार, पाक को इसबार खासा बचकर रहना होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाक का लंबा इतिहास है कि वो आतंकी समूहों का समर्थन करता रहा है, लेकिन अब भारत को छेड़ा गया तो इस बार पीएम मोदी अपनी सेना के साथ माकूल जवाब देने के मूड में हैं।
  • अमेरिका द्वारा हर साल जारी होने वाली इस रिपोर्ट में भारत और अमेरिकी लोगों के हितों को होने वाले खतरे पर भी चेताया गया है। रिपोर्ट को राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय द्वारा अमेरिकी कांग्रेस को प्रस्तुत किया गया और कहा गया कि भारत और चीन के संबंध भी तनावपूर्ण रहने वाले हैं। 
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन द्विपक्षीय सीमा वार्ता में लगे हुए हैं और सीमा समस्या को सुलझा रहे हैं, लेकिन 2020 में दोनों देशों के बीच घातक संघर्ष के मद्देनजर संबंध तनावपूर्ण ही रहेंगे। यह इस दशकों में सबसे गंभीर होंगे।
  • दावे के अनुसार LAC पर भारत-चीन में फिर से संघर्ष भी देखने को मिल सकता है।
  • रिपोर्ट पर बोलते हुए अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कश्मीर में सक्रिय लश्कर-ए-तैयबा और खालिस्तानी आतंकवादी समूहों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि अमेरिका इन चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी साझेदारी का विस्तार करना चाहता है। कोई भी समूह जो क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिरता के लिए खतरा है, निश्चित रूप से हमारे लिए चिंता का विषय है।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker