मुह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय, आपको मिलेगा आराम

आपकी मुस्कान व्यक्तित्व में चार चांद लगाने का काम करती हैं और इस मुस्कान को आकर्षक बनाने का काम करते हैं आपके दांत। लेकिन जब इन चमकते दांत में परेशानी आने लगती हैं, तो आपकी मुस्कान गायब होने लगती हैं।

कई बार यह देखने को मिलता हैं कि मसूड़ों से खून आने लगता हैं जो कि एक मेडिकल कंडिशन है। इसकी वजह से दांतों की जड़े कमजोर होने लगती हैं। कई बार हम मसूड़ों से खून आने की समस्या को सामान्य मानकर अनदेखा कर देते हैं लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो आगे चलकर गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मदद से मसूड़ों से आता खून बंद किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

हल्दी:- हल्दी के फायदों से शायद ही कोई अंजान हो। यह एक औषधीय बूटी है, जो आपके शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यही वजह है कि हल्दी आपके मसूड़ो से निकलने वाले खून को रोकने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। यह मसूड़ों की सूजन और इंफेक्शन का इलाज करने में भी प्रभावी है। आप एक चम्म्च हल्दी पाउडर के साथ आधा चम्मच नमक और सरसों का तेल मिलाएं और दांतों व मसूड़ो में लगाएं। फिर आप हल्के हाथों से मालिश करें, यह आपके मसूड़ों को स्ट्रॉंग बनाने में मदद करेगा।

लौंग का तेल:- अगर आपको मसूड़ों में सूजन या फिर ब्रश करने के बाद खून आने की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप इससे निजात पाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मसूड़ों को राहत मिलेगी और दांत मजबूत भी होंगे। खास बात है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है। इस नुस्खे को अपनाने के लिए आपको लौंग का तेल लेना और उसे रूई में भिगोकर मसूड़ों पर लगाना है। कुछ देर तेल के लेग रहने के बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें।

नारियल का तेल:- नारियल के तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि मसूड़ों में सूजन और खून बहने की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इस तेल में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण दांतों को साफ रखते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल को 10 से 15 मिनट तक मुंह में घुमाते रहें। ऐसा रोजाना दिन में एक बार करें।

ठंडी सिकाई:- मसूड़ों में सूजन या खून आने पर उस हिस्से की बर्फ से सिकाई करने पर भी आराम मिलता है। किसी चोट या कट लगने के कारण मसूड़ों में सूजन को भी ठंडी सिकाई से ठीक किया जा सकता है। इससे जिंजिवाइटिस के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। 10 मिनट तक मसूड़ों की बर्फ से सिकाई करें और फिर 10 मिनट रूक कर दोबारा ऐसा करें।

नींबू पानी:- अगर हर समय कुछ खाने और ब्रश करने से मसूड़ों से खून निकल रहा है तो आप नींबू पानी इस्तेमाल करके भी इस परेशानी को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप हल्का गुनगुना पानी में तीन से चार नींबू के बूंदें मिलाकर दिन से कम से कम 5 बार कुल्ला करें। इससे खून आना भी बंद हो जाएगा और दर्द से भी आपको राहत मिलेगी

टी बैग:- टी बैग आपके बड़े काम की चीज है। यह आपको एक स्वादिष्ट इंस्टेंट टी के साथ डार्क सर्कल्स को दूर करने और यहां तक मसूड़ों से निकलने वाले खून को बंद करने में भी प्रभावी है। चाय में टैनिक एसिड नामक एक यौगिक होता है, जो कि एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। यह आपके मसूड़ों से आने वाले खून को रोकने में काफी प्रभावी है। आप रोजाना एक टी बैग को गर्म पानी में 10-15 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद आप इसे ठंडा होने के बाद अपने मसूड़ों पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें

नमक का पानी:- नमक के पानी का नियमित इस्तेमाल मसूड़ों से खून बहने के प्रभावी घरेलू उपचार में से एक है। नमक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मसूड़ों में सूजन और संक्रमण को कम करने में उपयोगी होता है। नमक की कुछ मात्रा के साथ थोड़ा गर्म पानी मिलाएं और इससे कुल्ला करें। बेहतर नतीजों के लिए दिन में लगभग 2-3 बार ऐसा कर सकते हैं।

फिटकरी:- फिटकरी को भी मसूड़ों से खून आने और दर्द को कम करने के लिए बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है। वहीं फिटकरी में खून रोकने की क्षमता होती है। इसके लिए आप पानी में फिटकरी मिलाकर दिन से एक से दो बार कुल्ला करें। कुल्ला करने से खून आना भी बंद हो जायेगा।

शहद:- शहद एंटी-बैक्टीरियल है, जिसमें मसूड़ों में सूजन और खून आने जैसे बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। मसूड़ों की सूजन कम करने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए उंगुली में थोड़ा सा शहद लें और हल्के-हल्के मसूड़ों पर मसाज करें। ऐसा कम से कम दिन में दो बार करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker