फ्रिजी बालों की समस्या से निजात पाने के लिए दही का इस तरह करें इस्तेमाल

दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करती है. दही न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है.

दही का इस्तेमाल आप बालों के लिए कई तरीकों से कर सकते हैं. ये आपके बालों को हेल्दी और मुलायम बनाने में मदद करती है. ये क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करती है. ये बेजान बालों की समस्या से राहत दिलाती है. फ्रिजी बालों की समस्या से लड़ने में मदद करती है.

दही में प्रोटीन होता है. ये बालों को गहराई से पोषण देने का काम करता है. देही का इस्तेमाल आप बालों के लिए कई तरीकों से कर सकते हैं. आइए जानें हेल्दी और मुलायम बालों के लिए आप दही का इस्तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं.

सादा दही का इस्तेमाल करें

एक बाउल में एक कप ताजा दही लें. इसे अच्छे से फेंट लें. इसे पूरे स्कैल्प और बालों में लगाएं. इससे कुछ देर तक बालों की धीरे-धीरे मसाज करें. इसे एक घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही और केले का इस्तेमाल करें

एक बाउल में एक केला मैश कर लें. इसमें 4 से 5 चम्मच ताजा दही मिलाएं. इन दोनों चीजों को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इससे स्कैल्प की मसाज करें. इसे कुछ देर के लिए शावर कैप से ढक लें. इसे 30 से 40 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें. आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं.

दही और नारियल तेल का इस्तेमाल करें

एक बाउल में आधा कप दही लें. इसमें 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं. इस हेयर मास्क से कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें. इसे एक घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही और शहद का इस्तेमाल करें

एक बाउल में आधा कप सादा दही लें. इसमें 1 से 2 चम्मच शहद मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर स्कैल्प और बालों में लगाएं. इससे कुछ मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें. इसे 30 से 40 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker