ऑस्‍ट्रेलिया ने WTC फाइनल के लिए क्‍वालीफाई, जानें कैसे फाइनल में पहुंचेगा भारत

भारतीय टीम को शुक्रवार को तगड़ा झटका लगा, जब इंदौर में खेले गए बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन उसे ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 9 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी। इससे भारतीय टीम के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में क्‍वालीफाई करने की उम्‍मीदों को जोरदार झटका लगा है।

स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 2021-23 डब्‍ल्‍यूटीसी चक्र में 11वीं जीत दर्ज करके फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है। इस बीच भारतीय टीम को प्रतिशत में भारी नुकसान हुआ है। उसके 64.06 प्रतिशत थे जो हार के बाद घटकर 60.29 हो गए हैं। यह भारतीय टीम की 2021-23 चक्र में 17 मैचों में पांचवीं शिकस्‍त रही।

भारत कैसे फाइनल में पहुंच सकता है?

भारतीय टीम को अगर डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए क्‍वालीफाई करना है तो उसके पास केवल एक रास्‍ता यह बचा है कि अहमदाबाद में 9 मार्च से खेला जाने वाला चौथा टेस्‍ट जीतना होगा। सिर्फ श्रीलंका ही एक ऐसी टीम है, जो इंग्‍लैंड में द ओवल में होने वाले डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में पहुंचने की दावेदार है। अगर भारतीय टीम अहमदाबाद में जीत दर्ज करती है तो उसके प्रतिशत 62.5 हो जाएंगे। यह श्रीलंका का खतरा टालने के लिए काफी है।

श्रीलंका को न्‍यूजीलैंड दौरे पर दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलना है। अगर श्रीलंकाई टीम दोनों मैच जीत जाती है तो उसके 61.11 प्रतिशत होंगे। बहरहाल, भारतीय टीम अगर ऑस्‍ट्रेलिया को अहमदाबाद में हराती है तो उसके 135 अंक 62.5 प्रतिशत के साथ होंगे। अगर अहमदाबाद में मैच ड्रॉ या फिर भारत हारता है तो भारत के 123 अंक 56.94 प्रतिशत के साथ होंगे।

jagran

कैसे भारत फाइनल की रेस से बाहर हो सकता है

अगर भारतीय टीम अहमदाबाद में मैच हारती है या फिर ड्रॉ कराती है तो उसके अधिकतम 127 अंक और 58.79 प्रतिशत होंगे। ऐसे में अगर श्रीलंका ने न्‍यूजीलैंड को मात दी तो उसके 61.11 प्रतिशत हो जाएंगे। फिर भारतीय टीम फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker