होलिका दहन के दौरान इन बातों का जरूर रखें ध्यान

होली का त्यौहार बहुत से लोगो को पसंद होता है क्योंकि ये वो त्यौहार होता है जो रंगो से सजा होता है। यह हिंदू कैलेंडर के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। वही इस बार होली बुधवार, 8 मार्च, 2023 को मनाई जाएगी तथा 7 मार्च को होलिका दहन होगा। होली से 8 दिन पहले से होलाष्टक होता है ये 8 दिन लोग कोई भी शुभ काम नही करते है। बता दें कि होलाष्टक होलिका दहन के दिन तक रहता है मगर इस दिन भी लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जी, दरअसल होलिका दहन का दिन तंत्र साधना के लिए सबसे अच्छा होता है तथा इस दिन टोटकों और काले जादू से दूर रहने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

सिर ढंकना:- 
कहा जाता है यदि आप होलिका दहन वाले दिन घर से बाहर निकल रहे हो तो सिर ढकना ना भूले क्योंकि काले जादू का सीधा प्रभाव सिर पर ही होता है इस कारण सिर पर कपड़ा रखकर निकलें।

अपने कपड़ों का ध्यान रखे:- 
कहते हैं होलाष्टक के वक़्त अपने कपड़ों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि तंत्र मंत्र में लोग कपड़ों का भी इस्तेमाल करते है तो अगर आप अपने कपडें बाहर सुखाते है तो उनका ध्यान रखे।

अनजानी चीज़ों से दूर रहे:- 
कहते हैं होलिका दहन के दिन भूलकर भी किसी अनजानी चीज़ को नहीं छूना चाहिए क्योंकि वह चीज़ तंत्र मंत्र में इस्तेमाल की गई हो सकती है।

सफ़ेद रंग का खाना ना खाएं:- 
कहा जाता है होलिका दहन वाले दिन कोई सफ़ेद चीज़ खाने के लिए दे तो नहीं खानी चाहिए।

गर्भवती महिलाएं विशेष कर रखे ध्यान:- 
बोला जाता है तंत्र मंत्र का प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर जल्दी होता है इस वजह से उन्हें घर से अकेले नहीं निकलना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker