होली खेलने के पहले अपनाएं ये खास टिप्स, त्वचा नहीं होगी खराब

8 मार्च को रंगों की होली खेली जाएगी। इस दिन लोग लोग पानी एवं रंग की एक-दूसरे पर बौछार करते हैं। कई लोग इसके लिए गुलाल का उपयोग करते हैं तो कई लोग पक्के रंगों को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। होली के अगले दिन उन पक्के रंगों को स्किन एवं बालों से छुड़ाना एक बड़ा चैलेंज बन जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि होली के पहले किस तरह से अपनी स्किन को केयर करें जिससे आपको होली के कलर से दिक्कत न आये। 

आप होली पर हर्बल रंग अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते है आप ऐसे तैयार करें हर्बल रंग बेसन में हल्दी मिलाकर पीला हर्बल रंग तैयार कर सकते है गेंदे के फूलों के पत्तों को पानी में उबालकर पिचकारी के लिए पीला रंग आप तैयार कर सकते है। गुड़हल फूलों के पत्तों पाउडर को आटे के साथ मिलाकर आप लाल रंग तैयार कर सकती है पानी में केसर या मेहंदी मिलाकर आप नारंगी रंग तैयार कर सकती है।

वही इसके अतिरिक्त बेहतर होगा कि आप खुलें आसमान में होली बिल्कुल भी ना खेले। यदि आप गर्मी में खुली हवा में होली खेलते है तो इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर होता है खुले आसमान में हानिकाक यूवी किरणों के साथ-साथ स्किन अपनी नमी खोने लगती है तथा स्किन का रंग काला पड़ने लगता है। जब आप होली खेलने जाएं तो अपनी स्किन पर सनस्क्रीन लोशन का यूज करके ही होली खेले होली खेलने के 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एसपीएफ सनस्क्रीन लोशन का यूज करें इससे आपकी त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान नही होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker