बिहार:जंक्शन पर बच्चा चोर महिला गिरोह सक्रिय, रेलवे प्रशासन समेत GRP और RPF अलर्ट

पर्व-त्योहार के मौके पर जंक्शन पर बच्चा चोरी करने वाला महिला गिरोह सक्रिय है। इसे लेकर रेलवे की खुफिया शाखा ने रेल प्रशासन के अलावा जीआरपी और आरपीएफ को अलर्ट किया है।

रेलवे की खुफिया शाखा की ओर से कहा गया कि महिला गिरोह की सदस्य गोरखपुर, बनारस की तरफ से छह-सात की संख्या में एक साथ आती हैं। मौका मिलने पर बच्चा वे चोरी कर उत्तर प्रदेश ले जाती हैं, वहां जाकर बच्चों को बेच दिया जाता है। पिछले दिनों बच्चा चोरी करते हुए एक महिला के पकड़े जाने के बाद गिरोह की अन्य तीन महिलाओं की तलाश की जा रही है। स्टेशन के सीसीटीवी कैमरे को खंगाला जा रहा है। पकड़ी गई महिला को जेल भेज दिया गया है।

बच्चा छीनकर भाग गई महिला, यात्रियों ने घेर कर पकड़ा

दिल्ली से आ रहे सीतामढ़ी जिले के रुन्नीसैदपुर निवासी केशव कुमार के 14 महीने के मासूम को गुरुवार को मुजफ्फरपुर जंक्शन पर एक महिला छीनकर भागने लगी थी। यात्रियों के सहयोग से उसे पकड़ा गया। पूछताछ में उसने अपना नाम पुष्पा कुमारी बताया। वह अपना सही पता नहीं बता रही। कभी उत्तर प्रदेश के बस्ती तो कभी अन्य जिला बताती रही। उसके बताए पते का रेल पुलिस सत्यापन कर रही है।

चार से पांच हजार रुपये में बेचा जाता है बच्चा

पकड़ी गई महिला से पूछताछ में पता चला कि वह बच्चों को चार से पांच हजार रुपये में उत्तर प्रदेश में बेचती है। रेल पुलिस के गले यह बात नहीं उतर रही। उसे शक है कि जिस गिरोह के लिए वह काम कर रही, उससे इतने रुपये मिलते होंगे। अन्य सदस्यों व मास्टरमाइंड की तलाश में पुलिस लगी है।

गिरोह स्टेशन के अलावा भीड़-भाड़ वाले मंदिर बाबा गरीबनाथ, सर्वेश्वर नाथ, देवी मंदिर आदि जगहों पर भी बच्चा चोरी करने का काम करता है। इसके अलावा यह गिरोह चेन छीनने जैसे काम भी करता है।

रेल एसपी कुमार आशीष ने बताया कि महिला के पास से बरामद मोबाइल से गिरोह तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। पूछताछ में उसने उत्तर प्रदेश के पथरा थाना क्षेत्र के दुभर गांव निवासी पुष्पा कुमारी बताया है। वह जिले का सही पता नहीं बता रही है। रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। उसके पते का सत्यापन किया जा रहा है।

चार साल पहले भी बच्चा चोर गिरोह का चला था पता

बता दें कि चार साल पहले अहियापुर थाना क्षेत्र में मेडिकल के समीप एक निजी अस्पताल में बच्चा चोरी गिरोह का संचालन किया जा रहा था। पकड़ी गई महिला अस्पताल में नर्स का काम करने के बाद रेलवे स्टेशनों से बच्चा चोरी करती थी। मोतिहारी के गोविंदगंज से बच्चे को बरामद कर महिला को जेल भेजा गया था। पूछताछ में पता चला था कि वहां नर्सिंग की ट्रेनिंग लेने वाली लड़कियों को अस्पताल में काम दिलाकर बच्चा चोरी करने का तरीका सिखाया जाता था, लेकिन पुलिस उस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker