धरती पर ही देखना चाहते है स्वर्ग, तो भारत की इन जगहों की जरूर करें सैर…

इन दिनों लोग बिजी शेड्यूल के चलते बहुत अधिक तनाव में रहते हैं. तनाव लेने के कारण काम की प्रोडक्टिविटी भी कम हो जाती है. ऐसे में बिजी शेड्यूल से ब्रेक लेना भी बहुत जरूरी है. काम से ब्रेक लेकर आप घूमने का प्लान बना सकते हैं.

भारत में ऐसी कई जगहे हैं जहां आप शांति से परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे. अगर आप एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन हैं तो आप इन जगहों पर ट्रेकिंग और बोटिंग जैसी कई तरह की एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकेंगे.

इन जगहों पर आप खूबसूरत तस्वीरें ले सकते हैं. यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें. आइए जानें वो कौन सी जगहें हैं जहां आपको एक बार घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए.

जैसलमेर

जैसलमेर को गोल्डन सिटी के रूप में भी जाना जाता है. गोल्डन फोर्ट यहां आकर्षण का केंद्र है. आप यहां पटवों की हवेली और गड़ीसर झील घूमने के लिए जा सकते हैं.

चित्तौड़गढ़ किला

अगर आप इतिहास में रुचि रखते हैं तो ये जगह आपको बहुत पसंद आएगी. चित्तौड़गढ़ किला देश के सबसे विशाल किलों में से एक है. किले की संरचना आपके मन को मोह लेगी.

एलेप्पी

केरल में स्थित एलेप्पी में आप खूबसूरत हरे-भरे नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. ये जगह हाउसबोट के लिए बहुत ही मशहूर है. बैकवाटर में बोट में घूमते हुए आप खूबसूरत नजारों का मजा ले सकेंगे.

मेघालय

मेघालय में स्थित मावलिननांग भी घूमने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है. ये एशिया की सबसे स्वच्छ विलेज में से एक है. आप यहां हरे भरे नजारों और वाटरफॉल की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं.

हम्पी

हम्पी कर्नाटक में स्थित है. हम्पी एक प्राचीन शहर है. ये यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट है. ये जगह अपने नक्काशीदार मंदिरों के लिए मशहूर है. ये शहर विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था.

मुन्नार

मुन्नार केरल का एक मशहूर हिल स्टेशन है. चाय के बागान के सुंदर नजारे आपके मन को मोह लेंगे. यहां बहुत से वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और नेशनल पार्क भी हैं. नेचर लवर्स के लिए ये जगह बहुत ही अच्छी है.

कश्मीर

धरती पर स्वर्ग के रूप में मशहूर है कश्मीर. यहां की झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन लोग यहां बोटिंग,स्कीइंग और ट्रेकिंग आदि का बी मजा ले सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker