अमेरिकी ऊर्जा विभाग का दावा, चीन की लैब से ही फैला कोरोना वायरस

नई खुफिया जानकारी ने अमेरिकी ऊर्जा विभाग को यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित किया है कि चीन में एक आकस्मिक प्रयोगशाला रिसाव के कारण कोरोना वायरस महामारी शुरू होने की सबसे अधिक संभावना है। वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने यह जानकारी दी है।

बाइडन पर जांच के लिए दबाव डाल रहे सांसद

डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट के अनुसार, यह निष्कर्ष विभाग की पहले की स्थिति से एक बदलाव था कि यह तय नहीं था कि वायरस कैसे उभरा। ताजा अपडेट, जो पांच पृष्ठों से कम है, कांग्रेस द्वारा अनुरोध नहीं किया गया था, लेकिन सांसद, विशेष रूप से हाउस और सीनेट रिपब्लिकन, महामारी की उत्पत्ति की खुद से जांच कर रहे हैं और अधिक जानकारी के लिए बाइडन प्रशासन और खुफिया एजेंसियों पर दबाव डाल रहे हैं।

संघीय जांच ब्यूरो में शामिल हुआ ऊर्जा विभाग

डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट के अनुसार, ऊर्जा विभाग अब यह कहते हुए संघीय जांच ब्यूरो में शामिल हो गया है कि वायरस के चीनी प्रयोगशाला में दुर्घटना से फैलने की संभावना है। ऊर्जा विभाग का निष्कर्ष नई खुफिया जानकारी का परिणाम है और महत्वपूर्ण है, क्योंकि एजेंसी के पास काफी वैज्ञानिक विशेषज्ञता है और वह अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के नेटवर्क की देखरेख करती है, जिनमें से कुछ उन्नत जैविक अनुसंधान करती हैं।

एफबीआई पहले इस निष्कर्ष पर पहुंची थी कि महामारी 2021 में एक प्रयोगशाला रिसाव का परिणाम है और अभी भी वह इस निष्कर्ष पर कायम है। डब्ल्यूएसजे ने बताया कि तीन साल से अधिक समय पहले शुरू हुई महामारी में दस लाख से अधिक अमेरिकियों की मौत हो गई थी। 

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को सीएनएन पर जर्नल की रिपोर्टिंग की पुष्टि या खंडन करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने बार-बार खुफिया एजेंसियों के हर हिस्से को महामारी की उत्पत्ति के बारे में जितना संभव हो, उतना जानने की कोशिश में लगे रहने का निर्देश दिया है।

यूएस 2021 की खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 वायरस पहली बार चीन के वुहान में उत्पन्न हुआ। महामारी की उत्पत्ति शिक्षाविदों, खुफिया विशेषज्ञों और सांसदों के बीच जोरदार बहस का विषय रही है। महामारी ने अमेरिका और चीन के बीच तनाव को बढ़ा दिया था।

चीन ने कहा- हमारे यहां से नहीं उत्पन्न हुआ वायरस

चीन, जिसने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जांच की सीमा तय की है, इस बात पर अब विवाद कर रहा है कि वायरस उसकी एक प्रयोगशाला से लीक हो सकता है। उसका कहना है कि यह चीन के बाहर उभरा है। हालांकि, चीनी सरकार ने इस बारे में टिप्पणियों के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया कि क्या कोविड -19 की उत्पत्ति पर उसके विचारों में कोई बदलाव आया है।

हालांकि, यह तथ्य कि वुहान चीन के व्यापक कोरोनावायरस अनुसंधान का केंद्र है, ने कुछ वैज्ञानिकों और अमेरिकी अधिकारियों को यह तर्क देने के लिए प्रेरित किया है कि महामारी की शुरुआत के लिए एक प्रयोगशाला रिसाव सबसे अच्छा स्पष्टीकरण है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker