यूक्रेन के बाद रूस ने इस देश को दे दिया तगड़ा झटका, जंग के बीच उठाया ये कदम

रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है और अब इसको 1 साल से ज्यादा का समय हो चुका है. इस दौरान, रूस का कहर उन देशों पर भी बरपा है जिन्होंने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से यूक्रेन का साथ दिया है. जंग के दौरान रूस ने अब पोलैंड को बड़ा झटका दिया है. रूस ने पोलैंड की तेल सप्लाई को बंद कर दिया है. जिसकी वजह से अब पोलैंड के सामने तेल का संकट खड़ा हो सकता है. पोलैंड के प्रमुख तेल एवं गैस ग्रुप पीकेएन ओर्लेन के मुताबिक, रूस ने द्रुजबा पाइपलाइन के माध्यम से पोलैंड को मिलने वाले तेल की आपूर्ति को बंद कर दिया है. पोलैंड का कहना है कि अब उसे तेल के लिए किसी अन्य देश की मदद लेनी होगी. रूस ने उसकी तेल आपूर्ति रोक दी है.

रूस ने पोलैंड को दिया झटका!

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, यूक्रेन और रूस के बीच हो रहे युद्ध के बावजूद रूस पर यूरोपियन यूनियन की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों से द्रुजबा पाइपलाइन मुक्त थी. लेकिन जब पोलैंड ने यूक्रेन को लेपर्ड टैंक मुहैया कराए तो रूस ने तेल की सप्लाई रोक दी.

पोलैंड के पास है ये ऑप्शन

हालांकि, पोलैंड के प्रमुख तेल एवं गैस ग्रुप पीकेएन ओर्लेन की तरफ से कहा गया है कि वो ऐसे हालात से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. उसकी रिफाइनरी को डिलीवरी समुद्र के जरिए भी की जा सकती है.

अब क्या करेगा पोलैंड?

इसके अलावा पोलिश रिफाइनर के सीईओ डैनियल ओबाईतेक ने कहा कि केवल 10 फीसदी कच्चा माल रूस से आया है. अन्य देशों से हम इसकी भरपाई कर लेंगे. घबराने वाली ऐसी कोई बात नहीं है.

जान लें कि लेपर्ड टैंक जर्मनी के अत्याधुनिक टैंक हैं. ये दुनिया के सबसे खतरनाक बैटल टैंकों में से एक हैं. यूक्रेनी सेना को रूस को जवाब देने में इससे काफी मदद मिल सकती है. रूस के कब्जे वाले इलाकों में यूक्रेनी सैनिक लेपर्ड टैंक की मदद से हावी हो सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker