गुयाना के उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से की मुलाकात, इन अहम मुद्दो पर की बातचीत

आज देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में गुयाना के उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से मुलाकात की। राष्ट्रपति सचिवालय ने प्रेस रिलीज में कहा कि राष्ट्रपति ने जगदेव का स्वागत करते हुए कहा कि गुयाना के साथ भारत के संबंध काफी महत्व रखते हैं। बीते गुरुवार को देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी गुयाना के उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से मुलाकात की थी।

विकास साझेदारी दोनों देशों का प्रमुख स्तंभ

प्रेस रिलीज के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को और बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने विकास साझेदारी को भारत-गुयाना संबंधों का प्रमुख स्तंभ कहा। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और गुयाना के बीच का व्यापार वृद्धि की ओर है। 2021-22 में, महामारी के बावजूद द्विपक्षीय व्यापार में 300 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है। उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार में और विविधता लाने की आवश्यकता पर बल दिया।

आईटीईसी के तहत दी गई ट्रेनिंग

राष्ट्रपति मुर्मु को यह जानकर खुशी हुई कि अब तक गुयाना के 640 से अधिक सरकारी अधिकारियों को भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) कार्यक्रम के तहत ट्रेनिंग दी गई है। राष्ट्रपति मुर्मु ने विश्वास दिलाया कि भरत जगदेव की भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच मित्रता के ऐतिहासिक बंधन और गहरे होंगे। प्रेस रिलीज के अनुसार, भारत और गुयाना भौगोलिक रूप से अलग-अलग हैं, लेकिन दोनों राष्ट्रों के कई पहलू समान हैं। इन दोनों देशों के औपनिवेशिक अतीत, मुख्य रूप से कृषि और ग्रामीण-आधारित अर्थव्यवस्थाएं और बहुसांस्कृतिक समाज एक जैसे हैं।

जगदीप घनखड़ ने की थी मुलाकात

गुरुवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गुयाना के अपने समकक्ष भरत जगदेव से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, कृषि, कृषि-प्रसंस्करण, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने पर काम करना जारी रखने पर सहमती जताई।

दोनों नेताओं ने मजबूत संबंधों, आर्थिक संबंधों और बहुपक्षीय मुद्दों पर समान दृष्टिकोण के आधार पर भारत और गुयाना द्वारा साझा किए गए घनिष्ठ और सौहार्दपूर्ण संबंधों की सराहना की।

उपराष्ट्रपति ने किया ट्वीट

भारत के उपराष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “माननीय उपराष्ट्रपति, श्री जगदीप धनखड़ ने आज नई दिल्ली में गुयाना के उपराष्ट्रपति डॉ भरत जगदेव से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने देशों के बीच सदियों पुराने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को स्वीकार किया और भारत-गुयाना संबंधों को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker