गृह मंत्री अमित शाह के आगमन को लेकर भारत-नेपाल सीमा हुई सील, पढ़ें पूरी खबर

वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत लौरिया में शनिवार को आयोजित गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रम को लेकर वरीय अधिकारियों के निर्देश के आलोक में शुक्रवार सुबह से ही भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है। सीमा से किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं है। एसएसबी की 47वीं और 44वीं बटालियन के अधिकारी और जवान इनरवा, नगरदेही, पचरौता, भंगहा, भेड़िहरवा, पड़रिया, अहिरा, सिसवा आदि दूरस्थ सीमा चौकियों पर अलर्ट मोड में है।

मुख्य रास्तों के अलावा पंगडंडियों पर भी SSB की नजर

नेपाल जाने वाले मुख्य रास्तों के साथ-साथ पगडंडियों पर भी सीमा सशस्त्र बल के जवान कड़ा पहरा दे रहे हैं। इनरवा एसएसबी कैंप में तैनात इंस्पेक्टर औचिंत्य बंगाल ने बताया कि 25 फरवरी की शाम छह बजे तक इंडो-नेपाल बॉर्डर पूर्ण रूप से सील है। किसी को भी आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। विशेष परिस्थितियों में ही जांच के बाद आने की अनुमति दी जा रही है। जवान भी सीमा पर कड़ी पहरेदारी कर रहे हैं। रात में नाइट विजन से गश्त की जा रही है।

इनरवा में इंडो-नेपाल बॉर्डर सील

मैनाटाड़ पुलिस निरीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि अंचल क्षेत्र के सभी थानों के थानाध्यक्षों को गृहमंत्री के लौरिया में आगमन को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अंचल क्षेत्र में वाहनों की जांच का अभियान तेज कर दिया गया है। नेपाल पुलिस और सीमा सशस्त्र बल के साथ समन्वय बनाकर बॉर्डर पर लॉन्ग-रेंज पेट्रोलिंग की जा रही है।

नेपाल से आने वाली बारात में मात्र 2 गाड़ियों की अनुमति

उधर सिकटा में भी गृहमंत्री अमित शाह के चंपारण आगमन को लेकर भारत व नेपाल का प्रशासन अलर्ट मोड में है। इसे लेकर भारत-नेपाल सीमा को शुक्रवार सुबह से ही पूर्णतः बंद कर दिया गया है। सुरक्षा बलों की निगाह से बचकर नेपाल से परिंदे भी पर नहीं मार सकेंगे। इधर से नेपाल जाने वालों को सघन जांच के बाद ही एंट्री दी जा रही है। साथ ही उन्हें शनिवार शाम छह बजे के बाद ही वापस एंट्री करने की बात बताई जा रही है।

वहीं, नेपाल की तरफ से आने वाले राहगीरों को भारत आने की अनुमति नहीं है। सुरक्षा के इस इंतजाम की वजह से शादी के लगन को लेकर नेपाल के तराई क्षेत्र के लोगों की परेशानी बढ़ गई है। सुरक्षा बलों द्वारा शादी-बारात में मात्र दो वाहनों को आने-जाने की अनुमति दी गई है, जिसमें एक दूल्हा व दुल्हन के वाहन समेत एक सहयोगी वाहन शामिल है। उन्हें सीमा पार से आने की अनुमति गहन जांच के बाद ही दी जा रही है।

एसएसबी की 47वीं बटालियन के सहायक सेनानायक सह सिकटा बीओपी प्रभारी रामा प्रसाद घोष ने बताया कि गृहमंत्री अमित शाह का आगमन वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र स्थित लौरिया है। इसे देखते हुए वरीय अधिकारियों के निर्देश पर कार्यक्रम के 24 घंटा पहले से भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है। सीमा सुरक्षा में तैनात एसएसबी व सीमाई थानों की पुलिस सीमा पार कर भारत आने वाले सभी मार्गों के चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker