दुनिया के पांच ऐसे देश जहां महिलाएं कर सकती है दो शादियाँ, जानिए कानून…

 महिलाएं आमतौर पर एक पुरुष के साथ शादी करके अपना जीवन व्यतीत करती हैं. भारत में एक से अधिक पति को रखना गैरकानूनी माना गया है, मगर कुछ देश ऐसे हैं जहां पर पत्नी दो पतियों के साथ अपना विवाह कर सकती है. वैसे तो आज के समय में एक से अधिक पत्नियों को रखने के बारे में तो सभी ने सुना होगा, लेकिन जब महिलाओं की बात आती है तो लोग हैरान हो जाते हैं. मगर दुनिया में पांच ऐसे भी देश है, जहां पर महिलाएं एक से अधिक पति को रख सकती हैं. आज हम आपको ऐसी ही जगहों से परिचित कराएंगे, जहां पर महिलाओं के ऊपर दूसरी शादी रचाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

नेपाल में बहुविवाह का अभी भी चलन है

वैसे तो नेपाल में बहुविवाह पर प्रतिबंध लग चुका है, लेकिन हुमला, डोलपा और कोसी जैसे क्षेत्रों में अभी भी बहुपति प्रथा चल रही है. यहां पर महिलाएं अपनी इच्छा से एक से ज्यादा विवाह कर सकती हैं. इस पर कोई भी कानून महिलाओं को रोक नहीं सकता है.

नाइजीरिया

नाइजीरिया में ऐसी भी जनजातियां है जो बहुपतित्व की भी अनुमति देती है. उत्तरी नाइजीरिया के इरिग्वे में बहुपति विवाह बहुत लोकप्रिय है. यहां पर आज भी महिलाएं एक से अधिक पतियों से शादी रचा लेती हैं.

केन्या

केन्या में बड़ी संख्या में मसाई जनजाति निवास करती है. यहां पर बहुपतित्व के मामले अधिक संख्या में पाए जाते हैं. यहां पर महिलाएं एक से अधिक पतियों से विवाह करती हैं. यह चलन काफी पुराना है.

चीन

अगर बात चीन की करें तो यहां का चलन सबसे अलग है. चीन के तिब्बत इलाके में एक महिला कई भाइयों संग विवाह कर सकती है. लगातार वहां पर ऐसी चीजें देखने को मिल रहीं हैं. लेकिन महिलाएं किसी को नहीं बताती है कि कौन सा बच्चा किस पति का है. वह अपने सभी बच्चों का बड़े अच्छे से ख्याल भी रखते हैं.

भारत

नीलगिरी के टोडा, त्रावणकोर के नायर, उत्तराखंड के जौनसार बावर, अरुणाचल प्रदेश की गाईलोंग, केरल के माला मलेसर आदि जगहों पर यह प्रथा आज भी जिंदा है. यहां की महिलाओं को एक से अधिक शादी करने का पूरा अधिकार है. महिलाएं यदि एक से अधिक युवक से शादी करती हैं तो उन्हें रोका नहीं जाता है, बल्कि दोबारा उनकी शादी बड़े धूमधाम के साथ संपन्न कराई जाती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker