SBI ने ग्राहको के लिए ये सुविधा की शुरू, सिंगापुर से मंगा सकते हैं पैसे

एक दिन पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने क्रॉस बॉर्डर भुगतान के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली, PayNowके साथ साझेदारी की घोषणा की है। इससे जिस तरह से देश में UPI का पेमेंट हो पता है, उसी आसानी से अब सीधे सिंगापुर से भी भुगतान किया जा सकेगा। इस साझेगारी का उद्देश्य सीमापार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना है।

UPI-Paynow के लिंक होने से दोनों देशों के बीच सीमा पार भुगतान के लिए एक बुनियादी ढांचा विकसित किया गया है, जो G20 की पहल में तेजी से एक सस्ती और अधिक पारदर्शी क्रॉस-बॉर्डर भुगतान को बढ़ावा देती है। जानकारी के लिए बता दें कि UPI नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित एक इंस्टैंट और रियल टाइम ट्रांजैक्शन सिस्टम है और सिंगापुर की Paynow भी कुछ इसी तरह की रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है।

इस तरह से हो सकेगा भुगतान

SBI के मुताबिक, यह सुविधा SBI के BHIM SBIPAY मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भारत से सिंगापुर में फंड ट्रांसफर और सिंगापुर से भारत तक फंड ट्रांसफर की अनुमति देगा। इस सिस्टम से दोनों देशों के बैंकों और वित्तीय संस्थानों के सभी खाताधारक फायदा उठा सकते हैं। साथ ही, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) रिश्तेदारों की मदद और ‘उपहार’ के लिए पर्सन-टू-पर्सन (पी 2 पी) लेन-देन की अनुमति देंगे।

949 मिलियन डॉलर की लेन-देन

विश्व बैंक के अनुसार, दोनों देशों के बीच 2021 में लगभग 949 मिलियन अमरीकी डालर का लेन-देन हुआ था। इन दोनो पेमेंट सिस्टम की मदद से दोनों देशों के निवासियों को सीमा पार तेजी से लेन-देन में सक्षम करेगा। यह सिंगापुर में भारतीय प्रवासी, पेशेवरों, छात्रों और श्रमिकों को भी तात्कालिक रूप से मदद करेगा। भारत में एसबीआई, इंडियन ओवरसीज बैंक, इंडियन बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पेमेंट रिसीव करने और भेजने की सुविधा प्रदान करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker