दाग – धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 2 बार लगाएं ये चीजें…

बेदाग चेहरा और दमकती त्वचा हर किसी को पसंद होती है। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा दमकती रहे, लेकिन धूल, प्रदूषण और धूप की वजह से यह चाहत पूरी नहीं हो पाती।

इन्हीं चीजों की वजह से ज्यादातर लोगों को त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किसी के चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं तो कोई अपनी चमक खो देता है।

अगर आप बेदाग और दमकता चेहरा चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आपको बाजार में मिलने वाली क्रीम, केमिकल वाले उत्पादों को नजरअंदाज करना चाहिए और देसी नुस्खे आजमाने चाहिए। हम आपके लिए लेकर आए हैं बेसन के तीन घरेलू नुस्खे, जो चेहरे की कई समस्याओं में फायदेमंद हैं।

क्या बेसन चेहरे की रंगत बदल सकता है?
बेसन एक ऐसा घरेलू उपाय है जो दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। साथ ही स्किन टोन में भी सुधार करता है। नीचे हम जानते हैं कि बेसन की मदद से त्वचा का रंग कैसे बदला जा सकता है।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के घरेलू उपाय
1. ब्लेमिश रिमूवर फेस पैक
सबसे पहले 2 चम्मच बेसन लें, फिर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं।
इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं।
अच्छे परिणाम के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।
फायदा- बेसन और एलोवेरा का यह फेस पैक चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई होते हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं और एंटीऑक्सिडेंट जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। यह शुष्क त्वचा से भी छुटकारा दिलाता है और रंगत में सुधार करता है।

2. बेसन और हल्दी से कील-मुंहासे दूर करें
2 चम्मच बेसन लें, फिर उसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें।
इसके बाद आप अपने स्वाद के अनुसार गुलाब जल डालें।
अब इन चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें।
फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।
आधे घंटे बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें।
फायदा – अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे हैं तो यह पैक आपकी मदद करेगा। क्‍योंकि बेसन और हल्‍दी में मौजूद गुण चेहरे के एक्‍ने, दाग-धब्‍बों और टैनिंग को कम करने में मदद करते हैं। आप इसे हफ्ते में दो बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. दही-बेसन से रंगत में निखार आता है
सबसे पहले आप 1 बड़ा चम्मच बेसन लें।
– फिर इसमें 2 चम्मच सादा दही मिलाएं.
अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं।
20 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें।
बेसन और दही का फेस पैक हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।
फायदा- दही और बेसन से चेहरे पर ग्लो आता है। इससे चमक बढ़ सकती है। साथ ही दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं। दही में नेचुरल स्किन ब्राइटनिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करके दाग-धब्बों को हल्का करते हैं, जबकि दही में लैक्टिक एसिड भी होता है, जो त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker