चेहरे से व्हाइटहेड्स गायब करने के लिए आजमाएं ये पांच टिप्स

खूबसूरत चेहरा किसे नहीं पसंद? लेकिन जब मुहांसे या व्हाइटहेड्स पड़ जाते हैं तो चेहरे की रंगत दब जाती है. व्हाइटहेड्स मुंहासे का सबसे खराब रूप नहीं हो सकता है, लेकिन फिर भी ये बेकार लगता है. व्हाइटहेड्स तब विकसित होते हैं जब डेड सेल्स, सीबम ऑयल या गंदगी जमा हो जाती है और पोर्स बंद हो जाते हैं. व्हाइटहेड्स को साफ करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है और ये स्किन पर उभरे हुए वाइट बंप के रूप में दिखाई देते हैं.

क्यों पड़ते हैं व्हाइटहेड्स

व्हाइटहेड्स कई कारण की वजह से हो सकते हैं, जैसे- सीबम उत्पादन में वृद्धि और बालों के रोम में सेल शेडिंग. प्यूबर्टी के दौरान मुंहासे निकलना आम बात है, जिसे प्रजनन हार्मोन भी कहा जाता है. जब सीबम स्किन की सतह तक नहीं पहुंच पाता है और चिपक जाता है, तो रोम छिद्र बंद हो सकते हैं. व्हाइटहेड्स बंद छिद्रों के पीछे अधिक सीबम के रूप में विकसित होते हैं. यदि नजरअंदाज कर दिया जाए, तो व्हाइटहेड्स संक्रमित हो सकते हैं और फुंसी के रूप में बाहर निकल सकते हैं. इसके अलावा, हार्मोनल परिवर्तन, कुछ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, अत्यधिक सेबम, पसीना, चिकना, कुछ दवाएं, प्रदूषण और सूरज के ज्यादा एक्सपोजर से व्हाइटहेड्स पड़ सकते हैं.

व्हाइटहेड्स से कैसे पाएं छुटकारा?

1. सैलिसिलिक एसिड: यह एक बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड है जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है और पोर्स को साफ करता है. सैलिसिलिक एसिड व्हाइटहेड्स जैसे हल्के मुंहासे के लिए सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह डैमेज स्किन की ऊपरी परत को हटाने में मदद करता है. यह आपकी स्किन में प्रवेश करके डेड स्किन सेल्स को हटा देता है.

2. टी ट्री ऑयल: इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो व्हाइटहेड्स के खिलाफ काम कर सकते हैं. चूंकि यह एक नेचुरल इंग्रीडिएंट है इसलिए इसे सीधे आपके चेहरे पर लगाना आसान है. स्किन की देखभाल के लिए कुछ प्रोडक्ट में टी ट्री ऑयल भी मौजूद होता है, जिसमें क्लींजर, मास्क और स्पॉट ट्रीटमेंट शामिल हैं.

3. भाप: व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के सबसे प्राकृतिक उपचारों में से एक है भाप. यह बंद पोर्स को खोलने में मदद करता है और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. भाप न केवल पोर्स को खोलने में मदद करती है, बल्कि यह आपको साफ स्किन भी देती है.

4. रेटिनोइड क्रीम: इस क्रीम के रोजाना इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर एंटी-एजिंग प्रभाव पड़ते हैं और पोर्स को खोलने में मदद मिलती है. डर्मेटोलॉजी एंड थेरेपी में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि रेटिनोइड्स व्हाइटहेड्स जैसे मुंहासे के इलाज में मदद कर सकता है. हालांकि, ध्यान रहे कि रेटिनोइड आपकी स्किन को सूरज की किरणों के प्रति अधिक सेंसिटिव बना सकता है. इसलिए, इसे आजमाने से पहले अपने स्किन एक्सपर्ट से बात कर लें.

5. एलो वेरा: इसमें मॉइस्चराइजिंग और सुखदायक गुण होते हैं जो समय के साथ तेल उत्पादन और व्हाइटहेड्स को कम करेंगे. आप एक चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं. इसे कुछ मिनटों के लिए लगा रहने दें और नॉर्मल पानी से धो लें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker