अधिक शराब पीने से सिर्फ लिवर ही नहीं बल्कि शरीर के इन अंगों को होता है नुकसान

हम सभी को पता है कि शराब का सेवन हमारे शरीर पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है. इसके बावजूद अधिकतर लोग इसका सेवन करते हैं. समय के साथ या एक बार में ज्यादा शराब पीने से आपकी सेहत बुरी तरह प्रभावित होती है. ये आपके दिल से लेकर आपके पेट तक को प्रभावित करता है. यही कारण है कि अपनी शराब की लालसा पर अंकुश लगाना और एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. आज हम आपको शराब से जुड़ी कुछ जानकारी शेयर करेंगे.

ज्यादा शराब पीने से आपका पाचन स्वास्थ्य खराब हो सकता है. यह आपकी आंतों को खाना पचाने, पोषक तत्वों और विटामिनों को प्रभावी ढंग से अब्जॉर्ब करने से रोक सकता है. इसके अलावा, बहुत अधिक शराब पीने से भी गैस, सूजन, दस्त और पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है. शराब पेट की परत को भी परेशान कर सकती है, जिससे अत्यधिक एसिड का निर्माण होता है. इससे अल्सर हो सकता है और अंदर की ब्लीडिंग हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर

शराब दिल से संबंधित मुद्दों से भी जुड़ा हुआ है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर शामिल है. अत्यधिक शराब पीने से ब्लड वेसेल्स में मांसपेशियां प्रभावित हो सकती हैं, जिससे यह संकरी हो जाती है और आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है. 

लिवर डैमेज

शराब का सेवन करने के बाद यह पेट में अब्जॉर्ब हो जाता है. यह आपके ब्लडस्ट्रीम में जाता है और लिवर में प्रवेश करता है. लिवर शराब को तोड़ने के लिए एंजाइम जारी करता है. हालांकि, एक समय में बहुत अधिक शराब पीने से उसको मेटाबोलाइज्ड करना मुश्किल हो सकता है. यह शरीर में प्रसारित होने के लिए अतिरिक्त छोड़ सकता है, जिससे फैटी लीवर हो सकता है. अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं तो आपका लिवर डैमेज हो सकता है.

न्यूरोलॉजी समस्या

विशेषज्ञों का मानना है कि शराब दिमाग में रसायनों को धीमा कर देती है, जो एकाग्रता, फोकस, मूड और रिफ्लेक्स सहित कई कामों के प्रभावित करता है. ये केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उन तरीकों से प्रभावित करती है जिससे बोलने में परेशानी जैसी समस्या हो सकती है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker