बॉर्डर गावस्कर सीरीज से बाहर हुआ टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, जानिए वजह…

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया चार मैचों की टेस्ट सीरीज में पहले ही 2-0 से बढ़त बनाए हुए हैं. ऐसे में वह तीसरा टेस्ट मैच जीतकर न सिर्फ सीरीज पर कब्जा कर लेगी, बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में भी जगह बना लेगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले एक बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल, टीम इंडिया का एक स्टार क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट मैच से बाहर हो सकता है.  

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से बाहर हुआ भारत का ये स्टार खिलाड़ी?

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘इनसाइडस्पोर्ट’ को इस बात की जानकारी दी है. इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर और अहमदाबाद में होने वाले तीसरे और चौथे टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं. BCCI के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक शुभमन गिल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर और अहमदाबाद में होने वाले तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतर सकते हैं. 

इंदौर टेस्ट से पहले आया ये बड़ा अपडेट

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल से पहले केएल राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज और आईपीएल में बहुत रन बनाने होंगे. BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘इनसाइडस्पोर्ट’ से कहा, ‘अगर केएल राहुल अपनी फॉर्म वापस हासिल कर लेता है, तो वह टीम इंडिया की प्लानिंग का हिस्सा बना रहेगा. केएल राहुल के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज और आईपीएल में एकमात्र मौका होगा. लेकिन अगर शुभमन गिल रन बनाते रहे, तो टीम इंडिया में केएल राहुल का चयन मुश्किल हो जाएगा.’

अधिकारी ने दिया बड़ा बयान 

BCCI अधिकारी के मुताबिक अब सेलेक्टर्स इस बात पर विचार कर रहे हैं कि केएल राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर और अहमदाबाद में होने वाले तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में खेलने की बजाय ईरानी ट्रॉफी में खेलना चाहिए.  BCCI अधिकारी ने कहा, ‘यह चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन को तय करना है कि राहुल को ईरानी में खेलना चाहिए या नहीं. आदर्श रूप से, उसे लाल गेंद के क्रिकेट में अपनी लय में वापस आने के लिए खेलना चाहिए था, लेकिन वनडे सीरीज और आईपीएल भी अच्छे मापदंड हैं.’

एक महीने पहले टीम की लिस्ट जमा करनी होगी

अगर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए क्वालीफाई करता है, तो शिव सुंदर दास के नेतृत्व वाली चयन समिति IPL 2023 के दौरान टीम इंडिया का सेलेक्शन करेगी. उस दौरान केएल राहुल की आईपीएल फॉर्म पर बहुत कुछ निर्भर करेगा. शुभमन गिल के शानदार फॉर्म में होने और मयंक अग्रवाल के भी अपने फॉर्म में वापस आने के साथ, राहुल के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. बीसीसीआई को डब्ल्यूटीसी फाइनल से कम से कम एक महीने पहले टीम की लिस्ट जमा करनी होगी.

भारतीय टीम में टिक पाना मुमकिन नहीं होगा

केएल राहुल ने 47 टेस्ट मैच खेल लिए हैं और उनका बल्लेबाजी औसत 30-35 के बीच है. एक ओपनर का टेस्ट में ऐसा औसत बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है. बता दें कि केएल राहुल ने पिछली 10 टेस्ट पारियों में 8, 12, 10, 22, 23, 10, 2, 20, 17 और 1 रन के स्कोर ही बनाए हैं. इस भारतीय सलामी बल्लेबाज ने 2022 में चार टेस्ट मैचों में 17.13 की औसत से केवल 137 रन बनाए हैं. ऐसे में उनका इस प्रदर्शन के दम पर ज्यादा दिन भारतीय टीम में टिक पाना मुमकिन नहीं होगा. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker