J&K: अब सिर्फ 6 मिनट में पहुंचेंगे वैष्णो देवी के मंदिर, जानिए कैसे…

माता वैष्णो देवी के दर्शन की योजना बना रहे श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। कहा जा रहा है कि जम्मू और कश्मीर में मंदिर तक पहुंचने बनाने रोप-वे की प्रक्रिया शुरू हो गई है। खास बात है कि इसके बाद त्रिकुटा पहाड़ पर मौजूद मंदिर तक पहुंचने में लगने वाला समय 5-6 घंटों से कम होकर 6 मिनट पर आ जाएगा। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि यह परियोजना तीन सालों में पूरी हो जाएगी।

बुधवार को रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस लिमिटेड की तरफ से 2.4 किमी लंबे रोपवे के लिए बोलियां मंगाई गई हैं। खास बात है कि माता वैष्णो देवी का मंदिर करीब 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रोजेक्ट की शुरुआत कटरा बेस कैंप के पास ताराकोट से होगी, जो सांझीछत तक जाएगा। रोपवे में गोंडोला केबल कार सिस्टम होगा। 

दो साल पहले त्रिकुटा की पहाड़ियों में माता वैष्णो देवी मंदिर से लेकर भैरों मंदिर तक एक रोपवे की शुरुआत हुई थी। फिलहाल, वैष्णो देवी मंदिर तक पहुंचने का एक ही रास्ता है, जिसमें 12 किमी की चढ़ाई शामिल है। इसके अलावा श्रद्धालु कटरा से सांझीछत तक चॉपर सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब रोपवे सुविधा के बाद मंदिर तक पहुंचना आसान और कम खर्च में संभव होगा।

रोपवे की जरूरत क्यों?

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोलियों से जुड़े दस्तावेज में कहा गया है, ’12 किमी तक पैदल चलना उन लोगों के लिए थका देने वाला हो सकता है, जिन्हें इसकी आदत नहीं है। इसके बाद भी कई श्रद्धालु पूरे रास्ते पैदल ही चलना पसंद करते हैं।’ आगे बताया गया कि जो श्रद्धालु चलने के लिए स्वस्थ नहीं हैं या किसी तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं, उन्हें इससे खासी सुविधा मिलेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker