दिल्ली में लगातार चौथे दी DDA का विध्वंस अभियान जारी, लोगों ने किया विरोध

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के महरौली में डीडीए (दिल्ली विकास प्राधिकरण, DDA) का डिमोलिशन ड्राइव (विध्वंस अभियान) लगातार चौथे दिन यानी सोमवार को भी जारी है। इस दौरान स्थानीय लोग कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं।

चौथे दिन भी जारी है कार्रवाई

डीडीए द्वारा की जा रही चौथे दिन की कार्रवाई की तस्वीरें समाचार एजेंसी ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की हैं। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि प्राधिकरण का बुलडोजर अवैध निर्माण को ध्वस्त कर रहा है। इससे पहले रविवार सुबह पहुंचे बुलडोजर ने आम बाग, बृजवासी कॉलोनी क्षेत्र में डीडीए की जमीन पर बने अवैध निर्माणों को गिराया।

इसको लेकर लोगों का विरोध प्रदर्शन भी किया। साथ ही शनिवार को दिल्ली सरकार ने भी इसका विरोध करते हुए डीडीए से डिमोलिशन ड्राइव पर रोक लगाने के लिए भी बोला था।

स्थानीय लोगों ने लगाए गंभीर आरोप

डीडीए द्वारा की जा रही कार्रवाई के विरोध में स्थानिय लोगों का विरोध प्रदर्शन भी जारी है। स्थानीय लोगों ने डीडीए पर गंभीर आरोप लगाते हुए  स्थानीय लोगों का कहना है कि हमने उन्हें एक घंटे इंतजार करने के लिए कहा था, तब तक स्थगन आदेश (स्टे नोटिस) आ जाएगा। हमने स्टे नोटिस के लिए आवेदन किया था, लेकिन वह इंतजार करने के लिए तैयार नहीं है। यह गुंडागर्दी है।

डीडीए ने जारी किया बयान

शनिवार को अनधिकृत अतिक्रमण हटाने के दौरान एक अधिकारी ने अपने बयान में कहा,”राजस्व विभाग द्वारा अनधिकृत और अवैध अतिक्रमण या निर्माण की सीमा की पहचान कर दिसंबर, 2021 में डीडीए और वक्फ बोर्ड के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आया हाईकोर्ट के आदेश अनुसार अतिक्रमण को हटाया गया है।

12 दिसंबर को लगाया था नोटिस

पुरातात्विक पार्क में एएसआई, दिल्ली सरकार के राज्य पुरातत्व विभाग और डीडीए के करीब 55 स्मारक आते हैं। पूर्व में 12 दिसंबर, 2022 को अतिक्रमण कर बनाए गए घरों पर एक नोटिस चिपकाया गया था और 10 दिनों के भीतर विवादित भूमि से सभी अनधिकृत निर्माण को हटाने का निर्देश दिया गया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker