लखनऊ: दस साल बाद फरवरी में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, जानें कल का मौसम…

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगभग 10 साल बाद फरवरी के महीने में ही अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया है. शहर में अधिकतम तापमान लगातार 28 से 29 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है, जबकि फरवरी में पिछले 10 सालों में अधिकतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस तक ही दर्ज किया जाता था.

बात करें न्यूनतम तापमान की तो राजधानी में अभी रातें सर्द ही रहेंगी. न्यूनतम तापमान करीब 12 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच में बना रहेगा, जिसके चलते लोगों को दिन में तो धूप से गर्मी का एहसास होगा. लेकिन रात में ठंड लगेगी. यही नहीं लखनऊ के लोगों को पश्चिमी विक्षोभ से हुए एक और बदलाव से दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

तेज़ हवा से हो रही परेशानी
आपको बता दें कि लखनऊ में पिछले 2 दिनों से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है, जिस वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इन हवाओं की वजह से मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है. लेकिन जैसे यह हवाएं रुक जाएंगी एक बार फिर से तापमान तेजी से बढ़ने लग जाएगा.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश का हाल
बात करें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यह हवाएं चलेंगी. जिस वजह से लोगों को परेशानी हो सकती है. लखनऊ का हाल कुछ ऐसा है कि पिछले हफ्ते जो धूप लोगों को सर्दी से राहत दे रही थी वही अब दिन में चुभने लगी है. दोपहर के वक्त लोग खुद को धूप से बचाते हुए नजर आते हैं.

कल तक बदलाव जारी रहेगा
मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि मौसम में यह बदलाव अभी जारी रहेगा. हालांकि इस बार पहली बार देखा गया है कि फरवरी के महीने में ही सामान्य से दो डिग्री अधिक तापमान दर्ज किया गया है. ऐसे में अभी तेज हवाएं भी चल रही है यह बदलाव करीब 14 फरवरी तक रहेगा. इसके बाद तापमान फिर से बढ़ेगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker