प्रेमिका को घर नहीं लाता बेटा, इस बात से बीमार हुई माँ, जानिए क्या है मजरा

बेटा… शादी कब कर रहे हो, उम्र बढ़ती ही जा रही है, अब तो शादी कर लो। यदि आप 25 पार करने के उपरांत भी सिंगल हैं, तो यह  प्रश्न हमेशा ही आपसे पूछा जाता होगा। कई बार माता-पिता या रिश्तेदारों को भी कहते तो सुना ही होगा। इसे हम सामान्‍य ही मानते होंगे। हर कोई इसे मजाक में टाल जाता है। पर यह एक तरह की बीमारी भी हो जाएगी। चीन में इस तरह का अनोखा केस सामने आया है। एक महिला अपने बेटे को बार-बार शादी के लिए टोकती ही रहती है। अब डॉक्टर का कहना है कि महिला ‘शादी का दबाव बनाने की बीमारी’ (force to marry disorder) से ग्रस्त हो चुकी है।

केस, चीन के हेनान प्रांत का है। 38 वर्ष का वांग (सरनेम) कभी भी अपनी गर्लफ्रेंड को घर नहीं लाए। उनकी मां चाहती थीं कि उसकी होने वाली बहू बार-बार घर आ जाए। उसके पर‍िवार के लोगों से मिलती जुलती रहे। वह हर बार नए वर्ष पर इसके लिए अपने बेटे पर दबाव बनाती थीं। पर वह कभी लेकर नहीं आया। इससे मह‍िला को लगा कि वांग को कोई मानसिक बीमारी है। 2020 से हर चीनी नए वर्ष पर वह अपने बेटे को मानस‍िक अस्‍पताल ( psychiatrist) में चेकअप कराने के लिए लेकर जाती है। उन्‍हें लगता है कि बेटे का मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है। शायद उसे कोई बीमारी हो सकती है।

हर बार चले जाते अस्‍पताल: हर बार डॉक्‍टर वांग की कार्रवाई करते और कह देते कि उसकी तबीयत बिल्‍कुल ठीक है। वह बिल्‍कुल नार्मल व्‍यवहार भी करने लग गए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वांग मां की तसल्‍ली के लिए हर बार हॉस्पिटल चले जाते थे। इस भी नए वर्ष पर 4 फरवरी को वांग की मां उसे फिर मानसिक अस्पताल भी लेकर गई, लेकिन इस बार मनोचिकित्सक ने वांग की मां से कहा कि उनका बेटा बीमार नहीं है, बल्कि वह खुद बीमार हैं। उन्हें अपने बेटे को शादी के लिए मजबूर करने की मानसिक बीमारी हो गई है।

वीडियो वायरल होते ही छिड़ गई बहस: घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। इससे एक नई बहस भी होती हुई दिखाई दे रही है कि माएं बच्‍चों की शादी के लिए इतनी उत्‍सुक क्‍यों हैं। क्‍या शादी के लिए इतना दबाव बनाना ठीक है। वीडियो में वांग ने बोला है कि वह लूनर न्यू ईयर के लिए कभी किसी गर्लफ्रेंड को घर नहीं लाए। इससे उसकी मां को विश्वास हो गया कि उसकी मानसिक स्थित‍ि ठीक नहीं। मैं हर बार इसलिए चला जाता हूं कि मां का दिल नहीं तोड़ना चाह रहा है। डॉक्‍टर कहेंगे तो मां को भरोसा हो ही जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker