RBI के बाद PNB और BoB ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, रेपो रेट बढ़ने के बाद की ये घोषणा

सार्वजनिक क्षेत्र के टॉप बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। दोनों बैंकों ने रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद अपनी उधार दरों (lending rates) में 25 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर होगा। एक तरफ जहां PNB की नई दर गुरुवार से ही प्रभावीहो गई हैं। वहीं, BoB अपनी नई दरों को 12 फरवरी से प्रभावी कर रही है।

PNB के रेट

PNB के रेट की बात करें तो एक नियामक फाइलिंग में कहा गया है कि बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 25 आधार अंकों की वृद्धि की है। इसकी वजह से लेंडिंग रेट 8.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 9 प्रतिशत कर दिया गया है।

BoB की नई दरें

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने सभी कार्यकालों के लिए फंड आधारित उधार दर (MCLR) की सीमांत लागत में 5 आधार अंकों की वृद्धि की। इससे संशोधन के बाद, इसका MCLR ओवरनाइट 7.85 प्रतिशत से बढ़कर 7.90 प्रतिशत हो गया है। जानकारी के लिए बता दें कि एक महीने के लिए MCLR को 8.15 फीसदी से बढ़ाकर 8.20 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, तीन महीने के कार्यकाल के लिए एमसीएलआर 8.25 प्रतिशत से बढ़कर 8.30 प्रतिशत हो गया है।

RBI ने बढ़ाए रेपो रेट

RBI ने कुछ दिन पहले ही मुद्रास्फीति का हवाला देते हुए रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। इससे बेंचमार्क नीति दर को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया। बता दें कि यह छठी बार था जब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा इस दर को बढ़ाया गया था। सबसे पहली बढ़ोतरी पिछले साल मई में की गई थी।

इसके अलावा, एसडीएफ (स्थायी जमा सुविधा) दरों में भी इजाफा हुआ है। ये 6% से 6.25% तक बढ़ाई गई हैं। वहीं, MSF (मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी) की दरें 25 बीपीएस से बढ़कर 6.75% हो गई हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker