माइक्रोसॉफ़्ट ने ChatGPT के साथ Bing और Edge के नए वर्जन को किया पेश, जानें सभी जरूरी बातें….

पिछले कुछ दिनों से टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक शब्द बार-बार दोहराया जा रहा है, वह है ChatGPT। लॉन्च के साथ ही इस प्लेटफॉर्म ने एक बड़ा यूजर बेस तैयार कर लिया है। दूसरी कंपनियों के लिए ये बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इसलिए गूगल ने ChatGPT को टक्कर देने के लिए अपने AI सिस्टम Bard को पेश किया है। हालांकि यह अभी एक्सपर्ट टेस्टिंग फेज में है, लेकिन इसे जल्द ही आमलोगों के लिए पेश किया जाएगा।

उधर Microsoft ने अपने सर्च इंजन Bing और Edge के नए वर्जन को पेश किया है। ये दोनों ही प्लेटफॉर्म ChatGPT आधारित अपडेट के साथ आ रहे हैं। आज हम इससे जुड़ी सभी जरूरी बातों को जानेंगे। 

Bing और Edge एडवांस AI मॉडल

Microsoft ने ChatGPT निर्माता ओपनएआई के साथ साझेदारी के माध्यम से माइक्रोसॉफ्ट बिंग और एज को अपडेट करने के लिए ज्यादा एडवांस AI मॉडल जोड़ा है। ChatGPT जैसे मॉडल को जोड़ने के बाद Bing और Edge के बहुत से पहलुओं में बदलाव किया गया है। 

Bing में हुए ये अपडेट

Bing में सामान्य तौर पर आपको चार क्षेत्रों में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसमें सर्च, आंसर, चैट और क्रिएट शामिल किए गए हैं। पहला अपडेट नए सर्च बॉक्स में है। अब टिपिकल लंबे वन लाइन बार की जगह एक बॉक्स जैसा आकार होगा, जिसमें 1000 कैरेक्टर्स की सीमा तय की गई है।

इसी तरह कंपनी ने उत्तर में भी बदलाव किया गया है। जब आप अपनी क्वेरी सबमिट करते हैं, तो अब जो भी रिजल्ट आते हैं, वो पहले से थोड़ा अलग तरीके से दिखाई देते हैं। जहां बाईं ओर आपके विशिष्ट “Answers” वाला एक कॉलम है, वहीं दाईं ओर एक बॉक्स है, जो बताता है कि सिस्टम ने उन उत्तरों को कैसे पाया और चैट भी शुरू करता है।

बता दें कि यह बॉक्स एआई आधारित है और रियल टाइम में दिखाई देने वाले टेक्स्ट, एनीमेशन के साथ और एआई के स्पष्टीकरण के साथ आता है। अगर आप इसे नहीं देखना चाहते हैं तो आपको “Stop Responding” बटन भी मिलता है।

बिंग में करें चैट

इस अपडेट का तीसरा और चौथा पार्ट सबसे ज्यादा मजेदार हैं। मान लीजिए आप किसी समस्या का समाधान चाहते हैं तो चैट एक नया तरीका है। यह आपको उन समस्याओं का समाधान पाने में मदद करेगा, जिन्हें आप हल करना चाहते हैं। आप जवाबों के ऊपर चैट बटन टैप करके या ऊपर स्क्रॉल करके और अगर टचस्क्रीन है तो नीचे की ओर स्वाइप करके बिंग रिजल्ट पेज से चैट पेज तक एक्सेस कर सकते हैं। अगर आप एक्टिव हैं तो अपनी बातचीत जारी रख सकते हैं, या स्लेट को साफ करने के लिए टेक्स्ट इनपुट फील्ड के आगे ब्रूम आइकन का उपयोग कर सकते हैं।

बिंग में करें क्रिएट

यह पेज एआई को-पायलट की धारणा की व्यावहारिक अभिव्यक्ति है, या यूं कहें कि यह मूल रूप से ChatGPT या कोई अन्य चैट बॉट है, जिसे आपने अपने बैंक या शॉपिंग वेबसाइट से तकनीकी सहायता लेते समय बातचीत की होगी। लेकिन बिंग के प्रोमेथियस मॉडल के परिणाम निश्चित रूप से अधिक प्रभावशाली हैं। यह जिन इनपुट्स को समझ सकता है, उनके साथ यह जो आउटपुट दे सकता है, वह इसे और अधिक बहुमुखी और उपयोगी बनाता है।

अगर आप इसे किसी खास पैरामीटर के आधार पर अपने किसी ट्रैवल प्लान को बनाने के लिए कहते हैं तो यह आपको लिस्ट दिखाएगा कि आप हर दिन क्या-क्या कर सकते हैं। बता दें कि यह 5 से 10 सेकेंड के अंदर ही प्रतिक्रिया देता है। मान लिजिए अगर अब मन बदल गया है तो जब तक सिस्टम प्रोसेस कर रहा होता है, तो आप ‘Stop Responding’ बटन दबा सकते है।

Edge ब्राउजर को मिले ये अपडेट

नए एज में आपको ऊपर दाईं ओर एक बटन दिखाई देता है, जो आपको अपने ब्राउजर के भीतर बिंग की नई चैट सुविधा को एक्सेस करने देगा। लेकिन यह आपके द्वारा ब्राउज किए जा रहे प्रश्न का उत्तर देने से परे काम करता है। बता दें कि एज उन साइटों को समझने में भी मदद कर सकता है, जिन्हें आप देख रहे हैं। यह शोध या मल्टीटास्किंग को बहुत आसान बना सकता है।

लिख सकते हैं ईमेल

इसके अलावा आप नए कंपोज फंक्शन की जांच कर सकते है, जिसका उपयोग आप पोस्ट, ईमेल या निबंध के लिए कर सकते हैं। अगर आप ईमेल लिखने चाहते है तो आपको कुछ विकल्प मिलते है। इसमें आप टोन (हास्यास्पद, पेशेवर, आकस्मिक, सूचनात्मक या उत्साही), फॉर्मेट (पैराग्राफ, ईमेल, ब्लॉग पोस्ट या विचार) और लंबाई (लघु, मध्यम या लंबी) जैसे मापदंडों को चुन सकते हैं । इसके बाद ‘जनरेट ड्राफ्ट’ बटन पर क्लिक करे, जो इसके नीचे दिए एक बॉक्स में टेक्स्ट डिलीवर करता है। इसके तहत आप को ‘Add to Site’ बटन मिलता है। जिस पर क्लिक करने से उत्पन्न शब्द उस वेबसाइट पर भेज दिए जाते हैं जहां आपका कर्सर है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker