UP: सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर ने गाजीपुर का नाम बदलने की उठाई मांग, CM योगी को लिखा पत्र

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओमप्रकाश राजभर ने अब गाजीपुर ज‍िले का नाम बदलने के ल‍िए मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ को पत्र ल‍िखा है। इससे पहले सुभासपा के राष्‍ट्रीय सच‍िव भी गाजीपुर का नाम बदलने के ल‍िए सीएम योगी को पत्र ल‍िख चुके हैं।

jagran

ओपी राजभर ने सीएम योगी को पत्र ल‍िखकर कहा क‍ि गाजीपुर के पौराण‍िक महत्‍व में ब्रह्मर्षि व‍िश्‍वाम‍ित्र की अद्वितीय भूम‍िका का उल्‍लेख करते हुए गाजीपुर का नाम बदलकर व‍िश्‍वाम‍ित्र नगर करने की मांग की है।

भाजपा सरकार में बदले गए इन शहरों के नाम

  • इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया।
  • फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया।

योगी सरकार ने बदले इन रेलवे स्टेशनों के नाम

  • मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया।
  • झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन रखा गया।

सबसे पहले मुगलसराय जंक्शन का बदला था नाम

सबसे पहले मुगलसराय जंक्शन का नाम बदल कर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया था। इसके बाद मुगलसराय तहसील का नाम भी पंडित दीन दयाल उपाध्याय कर दिया गया था।

लखनऊ के इन जगहों के बदले गए नाम

कुछ महीने पहले प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई जगहों के नाम बदले गए थे। इनमें बर्लिगटन चौराहा का नाम अशोक सिंघल कर दिया गया। सर्वोदयनगर में द्वार का नाम नामकरण विनायक दामोदर सावरकर द्वार कर दिया गया। वहीं सिकंदराबाग चौराहे का नामकरण विरांगना उदादेवी हो गया तो विरामखंड राम भवन चौराहा, अमर शहीद मेजर कमल कालिया चौराहा किया गया।

चौरीचौरा प्रतिशोध के 100वें वर्ष में भेजा गया था नाम बदलने का प्रस्ताव

चौरी चौरा प्रतिशोध के 100वें वर्ष में तथ्यों को सही करने के क्रम में जिला प्रशासन ने मुंडेरा बाजार नगर पंचायत का नाम चौरी चौरा के नाम पर करने का प्रस्ताव भेजा था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शासन के प्रस्ताव पर निर्णय लेते हुए नाम परिवर्तन को लेकर अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी कर दिया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker