इस देश में H5N1 वायरस से सैकड़ों समुद्री जीवों और पक्षियों की हुई मौत, अलर्ट जारी

पेरू में हाल के हफ्तों में 585 समुद्री जीव (सी लायंस Sea Lions) और 55,000 जंगली पक्षियों की एच5एन1 बर्ड फ्लू वायरस (H5N1 bird flu virus) के कारण मृत्यु हुई है। इसकी जानकारी मंगलवार को पेरू ने दी।

55,000 हजार पक्षियों की हुई मौत

सर्नप प्राकृतिक क्षेत्र संरक्षण एजेंसी (Sernanp natural areas protection agency) ने कहा कि 8 संरक्षित तटीय क्षेत्रों में 55,000 मृत पक्षियों की खोज के बाद रेंजरों ने पाया कि इन सभी की मृत्यु बर्ड फ्लू के कारण हुई थी। इसके साथ ही 7 संरक्षित समुद्री क्षेत्रों में 585 समुद्री जीव (Sea Lions Dead In Peru) भी मारे गए हैं।

सर्नप ने एक बयान में कहा कि मृत पक्षियों में पेलिकन, विभिन्न प्रकार की गल और पेंगुइन शामिल हैं।

Sea Lions में फैला H5N1

प्रयोगशाला परीक्षणों ने भी मृत समुद्री जीवों (Sea Lions) में H5N1 की पुष्टि की। इसके बाद अधिकारियों ने जैविक सतर्कता प्रोटोकॉल (biological vigilance protocol) की घोषणा की।

पेरू की राष्ट्रीय वन और वन्यजीव सेवा (एसईआरएफओआर, SERFOR) ने समुद्र तट पर समुद्री जीवों और समुद्री पक्षियों से बचने और दूर रहने के लिए लोगों और उनके पालतू जानवरों से आग्रह किया है।

दिसंबर में, पेरू के अधिकारियों ने बर्ड फ़्लू के कारण चिकन फार्म पर 37,000 पक्षियों को मार डाला। बता दें कि एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए संक्रमित पक्षियों को मारना सामान्य प्रोटोकॉल का हिस्सा है।

स्वास्थ्य अलर्ट की हुई घोषणा

नवंबर में, पेलिकन में अत्यधिक संक्रामक H5N1 के तीन मामले सामने आने के बाद 180 दिनों के स्वास्थ्य अलर्ट की घोषणा की गई थी। सेनासा कृषि स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार, यह रोग उत्तरी अमेरिका से प्रवासी पक्षियों द्वारा फैलता है।

2021 के अंत से यूरोप बर्ड फ्लू के अब तक के सबसे खराब प्रकोप की चपेट में आ गया है, जबकि उत्तर और दक्षिण अमेरिका भी गंभीर प्रकोप का सामना कर रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker