महाशिवरात्रि: सबसे प्रमुख और मशहूर हैं भोले बाबा के ये मंदिर

महाशिवरात्रि का पर्व एक ऐसा पर्व है जो हर साल बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। आप सभी को बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को मनाया जा रहा है। ऐसे में इस दिन शिव भक्त भगवान की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन शिव जी और माता पार्वती का विवाह हुआ था। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं महाशिवरात्रि के मौके पर भोले बाबा के वह मंदिर जहाँ आप जा सकते हैं। 

श्री सोमनाथ मंदिर- श्री सोमनाथ मंदिर गुजरात में है। यहाँ सोमनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से पहला ज्योतिर्लिंग माना जाता है। कहते हैं कई आक्रमणकारियों और शासकों ने इसे नष्ट करने की कोशिश की लेकिन इस मंदिर को बार-बार बनवाया गया। इसी के साथ ये त्रिवेणी संगम पर स्थित है यानी 3 नदियों कपिला, सरस्वती और हिरण का संगम।

शिवोहम शिवा टेम्पल- कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में स्थित इस प्रसिद्ध शिव मंदिर में हर साल बड़ी संख्या में भक्त आते हैं। जी हाँ और यहां 65 फीट ऊंची भगवान शिव की एक भव्य मूर्ति है। कहते हैं भजन, लाइट शो और आरती के अलावा शिवोहम शिव मंदिर में मध्यरात्रि में 12 बजे से सुबह 6 बजे तक ध्यान सत्र आयोजित किया जाता है।

काशी विश्वनाथ शिव मंदिर- यह पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है। इसे आक्रमणकारियों के कई बार नष्ट किए जाने के बाद बार-बार पुनर्निर्माण किया गया। कहा जाता है इस मंदिर में जाने से व्यक्ति को मोक्ष प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

केदारनाथ मंदिर- यह केवल अप्रैल से नवंबर के बीच खुलता है। वहीं मान्यताओं के अनुसार केदारनाथ मंदिर पांडवों ने बनाया था। जी हाँ और ये भारत में 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊंचा है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker