अमेरिका ने चीनी जासूसी गुब्बारे को किया ढेर, दोनों देशों के बीच बढ़ा तनाव..

अमेरिका ने शनिवार को हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया है। बता दें कि चीनी जासूसी गुब्बारे की वजह से अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। ऐसे में अमेरिकी विदेश मंत्री एटंनी ब्लिंकन ने प्रस्तावित दो दिवसीय बीजिंग यात्रा को भी स्थगित कर दिया।

अमेरिका ने चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने का दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी अमेरिका में स्थित संवेदनशील सैन्य स्थलों को पार करने के बाद चीनी जासूसी गुब्बारा जब कैरोलिना तट पर पहुंचा तो उसे मार गिराया। फिलहाल मलबे को निकालने का काम जारी है।

इस मिशन को अंजाम देने के लिए कैरोलिना तट के आसपास की उड़ानों को तत्काल प्रभाव से रोक गया था। इसके बाद लड़ाकू विमान ने चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया।

अमेरिका द्वारा चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसी बीच राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि हमने सफलतापूर्वक इसे मार गिराया है और मैं इसके लिए अपने पायलटों को बधाई देता हूं।

गुब्बारों के विशेषज्ञ विलियम किम के मुताबिक, पहला चीनी गुब्बारा अलग विशेषताओं के साथ सामान्य मौसम के गुब्बारे की ही तरह दिखता है। जानकारी एकत्र करने के लिए इसमें बड़े पैमाने पर पेलोड और सोलर पैनल लगाए गए हैं और इसको इसी के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया था कि इस गुब्बारे को देखने से पता चलता है कि इसमें उन्नत स्टीयरिंग तकनीकें हैं। इस गुब्बारे को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से माध्यम से एक जगह से दूसरे जगह ले जाया जा सकता है।

अमेरिका में गुरुवार को चीनी जासूसी गुब्बारा दिखने की वजह से हड़कंप मच गया था। हालांकि, इसे नष्ट करने की योजना भी बना ली गई थी, लेकिन मलबे की वजह से भारी तबाही का अंदेशा था। ऐसे में इसे तबाह नहीं किया गया था।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker