यूपी बोर्ड परीक्षा केन्‍द्रों पर लागू होगी धारा 144, जानें क्या है सुरक्षा के इंतजाम

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 16 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षा में नकल रोकने के लिए पर्याप्त सख्ती बरती जाएगी। अति संवेदनशील बोर्ड परीक्षा केंद्रों की अभी से एसटीएफ निगरानी करेगी और एलआइयू की भी मदद ली जाएगी। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से सभी मंडलायुक्तों , जिलाधिकारियों, डीआइजी, पुलिस अधीक्षकों व पुलिस आयुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।

परीक्षा के दौरान किलोमीटर की परिधि में बंद रहेंगी फोटोकापी की दुकानें

  • पहले ही नकल कराने वालों पर गैंगस्टर तथा रासुका लगाने व उनकी संपत्ति कुर्क करने का आदेश दिया जा चुका है।
  • मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने यह भी निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों के आसपास सौ मीटर की परिधि में धारा 144 लागू की जाए।
  • परीक्षा केंद्रों के एक किलोमीटर की परिधि में स्थित फोटो कापी की दुकानें परीक्षा के दौरान बंद रहेंगी।
  • परीक्षा केंद्रों के आपास लाउडस्पीकर का प्रयोग पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। उड़का दस्ता व परीक्षा कार्य में लगे शिक्षकों व केंद्र व्यवस्थापकों को लोक सेवक माना जाता है।
  • ऐसे में इन पर हमला करने वालों पर संज्ञेय अपराध की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाए।

सामूहिक नकल की शिकायत म‍िली तो होगा ये

सामूहिक नकल की शिकायत मिलने पर प्रश्नपत्र बदलकर दिया जा सकता है या फिर परीक्षा निरस्त कर उसे दूसरे केंद्र पर आयोजित किया जाए। प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्रों को जोन व सेक्टर में बांटकर सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाए। एक जोन व सेक्टर में 12 से अधिक परीक्षा केंद्र न हों। प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाओं को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा जाए। प्रश्नपत्र खोलते समय सीसीटीवी कैमरे से उसकी पूरी रिकार्डिंग की जाए। लाइव वेब टेलीकास्टिंग के माध्यम से परीक्षा केेंद्रों की निगरानी की जाए।

स्ट्रांगरूम में डबल लाक अलमारी में रखे जाएं प्रशनपत्र

प्रमुख सचिव, माध्यमिक शिक्षा दीपक कुमार की ओर से सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा केंद्रों पर एक अलग कक्ष में स्ट्रांग रूम बनाया जाए। स्ट्रांग रूम में डबल लाक की अलमारी में प्रश्नपत्रों को रखा जाए। अभी प्रश्नपत्र वितरित करने, बचे प्रश्नपत्र रखने और स्लिप के साथ प्रश्नपत्र रखने के लिए तीन-तीन बार अलमारी खोली जाती है। अब एक दूसरी डबल लाक की अलमारी रखी जाए जिसमें बचे प्रश्नपत्र रखने की व्यवस्था होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker