इस शख्स की 12 पत्नियां, 102 बच्चे और 568 नाती- पोते, अब नहीं बढ़ाना चाहता परिवार

देश और दुनिया में कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने एक से अधिक शादियां की हैं. ज़्यादा से ज़्यादा लोग 5-6 शादियां करते हैं. मगर युगांडा के रहने वाले एक शख्स ने 12 शादियां की हैं. इस शख्स के 102 बच्चे हैं और 568 नाती-पोते. ऐसा नहीं कि ये कोई अमीर इंसान है. ये एक किसान है, जो अभी बेरोजगार है. पिछले साल ये चर्चा में आया था क्योंकि परिवार चलाने के लिए इस शख्स के पास पैसे नहीं थे. हालांकि,अभी भी नहीं हैं मगर यह फिर भी चर्चा में है. इस शख्स का नाम मूसा हसाया कसेरा ( Musa Hasahya Kasera) है.

यह यूगांडा के बुतालेजा जिले के बुगिसा गांव का रहने वाला है. यह यूगांडा के सुदूर उत्तरी क्षेत्र में स्थित है. इतने बड़े परिवार को पालने के लिए इसके पास पर्याप्त संसाधन नहीं है. भोजन के लिए 2 एकड़ जमीन ही इसके पास है. ऐसे में एएफपी को बताते हुए कहता है कि मेरी दो पत्नियों ने मुझे छोड़ दिया क्योंकि मेरे पास उन्हें खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं थे. बच्चों को वो पढ़ा नहीं पा रहा था.

मूसा बताता है कि इस गांव में पर्यटक आते हैं. वो मुझे और मेरे परिवार को देखने आते हैं. अब मैं परिवार को बढ़ाना नहीं चाहता हूं. मैं अब बच्चे पैदा नहीं करना चाहता हूं. मैं जानता हूं कि मैंने परिवार का सही से ध्यान नहीं रखा है.

मूसा कच्चे घर में रहता था. मिट्टी की दिवारों के ऊपर टिन की छत है. ऐसे में मूसा को रहना अच्छा नहीं लगता है. 

मूसा बताते हैं कि उनकी पहली शादी 1972 में हुई थी. उस समय उनकी उम्र 17 साल थी अब मूसा 68 साल का हो चुका है. वो कहता है कि उसके परिजन और दोस्तों ने सलाह दी थी कि परिवार की विरासत को बचाने के लिए बच्चों का होना आवश्यक है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker