नॉनवेज खाने के है शौकीन, तो इस तरह बनाए चिकन बिरयानी

अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो आप बना सकते हैं बटर चिकन बिरयानी। आज हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है बटर चिकन बिरयानी। 

बटर चिकन बिरयानी बनाने के लिए सामग्री-
1 किलोग्राम चिकन बोनलेस
2 प्याज
1 बड़ा चम्मच मक्खन
400 ग्राम उबले बासमती चावल
2 दालचीनी स्टिक
2 हरी इलायची
1/2 कप वनस्पति तेल
1 कप टमाटर प्यूरी
आवश्यकता अनुसार पुदीने के पत्ते
2 बड़े चम्मच ताजी क्रीम
1 छोटा चम्मच चीनी
2 तेज पत्ता
2 लौंग
मैरिनेशन के लिए
1 कप हंग कर्ड
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 बड़े चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 बड़ा चम्मच काजू का पेस्ट
आवश्यकता अनुसार नमक
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
सजाने के लिए
1/2 मुट्ठी हरा धनिया

बटर चिकन बिरयानी बनाने की विधि- बोनलेस चिकन के टुकड़ों को दही में, काजू पेस्ट, स्वादानुसार नमक, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और अदरक-लहसुन पेस्ट के साथ मैरीनेट कर लें। चिकन को आधे घंटे के लिए मैरिनेट होने दें। एक मोटे तले वाले पैन में मध्यम आंच पर मक्खन गरम करें। इसमें सारे मसाले डाल कर कुछ सेकेंड्स के लिए भून लें। उसके बाद पैन में मैरीनेट किए हुए चिकन के टुकड़े डालें और मध्यम आंच पर भूनें, बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि वे नीचे से चिपके नहीं। फिर पैन में टमाटर की प्यूरी और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें, गैस की आंच धीमी कर दें। इस बीच, एक अलग पैन में प्याज तलने के लिए तेल डालें।

जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें बारीक कटे प्याज को हल्का सा भून लें और अच्छी तरह से भुन जाने पर इसे पैन में डाल दें। अब आप कुछ तले हुए प्याज को सजाने के लिए रख दें। इसके बाद चिकन के टुकड़ों के पैन में ताजी क्रीम डालें, साथ में उबले हुए चावल और पुदीने की पत्तियों की एक परत डालें। बचे हुए तले हुए प्याज़ की अंतिम परत बना लें और ऊपर से केसर वाला दूध डालें। अब आप पैन को ढक्कन से ढक दें और इसे गेहूं के आटे से बने आटे से सील कर दें। इसके बाद बिरयानी को धीमी आंच पर 40-45 मिनट तक पकाएं और पक जाने के बाद रायते के साथ गरमागरम परोसें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker